देश

इन बॉलीवुड अभिनेताओं के पास है चांद पर अपनी जमीन!

भारत के चंद्रयान-3 ने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सॉफ्ट-लैंडिंग कर एक उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की। लेकिन क्या आपको पता है कि बॉलीवुड के दो अभिनेताओं के पास पहले से ही चंद्रमा पर अपनी जमीन है।

भारत ने एक उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की जब चंद्रयान-3 (Chandrayaan 3) ने 23 अगस्त को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सॉफ्ट लैंडिंग की। इस उपलब्धि के साथ, चंद्र अन्वेषण के निर्णायक चरण का समापन हो गया।

लेकिन क्या आप जानते हैं दो अभिनेताओं के पास पहले से ही चांद पर जमीन का एक टुकड़ा है। जी हाँ। शाहरुख खान (Shah Rukh Khan)  और दिवंगत सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) के पास चांद पर जमीन का एक टुकड़ा था।

2009 में एक थ्रोबैक इंटरव्यू में शाहरुख ने खुलासा किया था कि ऑस्ट्रेलिया की एक महिला हर साल उनके जन्मदिन पर उनके लिए थोड़ी जमीन खरीदती रही है। अभिनेता के पास चंद्रमा पर एक बहुप्रतीक्षित क्षेत्र है, जिसे सी ऑफ ट्रैंक्विलिटी के नाम से जाना जाता है। India.com की रिपोर्ट के अनुसार, 1 एकड़ की कीमत जो लगभग 43,560 वर्ग फुट या 4,047 वर्ग मीटर है, लगभग $37.50 (₹1758.75) है और सुपरस्टार को वहां कई एकड़ जमीन उपहार में दी गई है।

ज़ी न्यूज़ के साथ एक पुराने इंटरव्यू में उन्होंने कहा था, ”एक ऑस्ट्रेलियाई महिला हर साल मेरे जन्मदिन पर मेरे लिए चंद्रमा पर थोड़ी सी ज़मीन खरीदती है। वह इसे कुछ समय से खरीद रही है और मुझे ये प्रमाणपत्र लूनर रिपब्लिक सोसाइटी से मिले हैं। वह मुझे रंगीन ईमेल लिखती है (इस अर्थ में एक पंक्ति लाल है, एक नीली है और इसी तरह)। इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, मैं दुनिया भर में इतने सारे लोगों का प्यार पाकर धन्य महसूस करता हूं।”

दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के पास भी चांद पर जमीन है। 2018 में, दिवंगत अभिनेता ने चंद्रमा के दूर किनारे पर जमीन का एक टुकड़ा खरीदा था, जिसे मारे मस्कोविएन्स या ‘सी ऑफ मस्कॉवी’ कहा जाता है। रिपोर्टों के अनुसार, चंद्रमा पर जमीन के टुकड़े की कीमत उन्हें ₹55 लाख पड़ी थी। . दिवंगत अभिनेता के पास मीड 14″ LX600 नाम का एक उन्नत टेलीस्कोप भी था। इससे उन्हें अपने घर से अपनी जमीन के टुकड़े की निगरानी करने में मदद मिली।

21 जनवरी 1986 को जन्मे सुशांत ने मनोरंजन उद्योग में ‘किस देश में है मेरा दिल’ जैसे टीवी शो से शुरुआत की और बाद में उन्हें एकता कपूर की ‘पवित्र रिश्ता’ में उनके प्रदर्शन के लिए सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली। बाद में अभिनेता ने बड़े पर्दे का रुख किया और ‘काई पो चे’, ‘एमएस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी’, ‘शुद्ध देसी रोमांस’, ‘डिटेक्टिव ब्योमकेश बख्शी!’, ‘छिछोरे’, ‘दिल बेचारा’ जैसी फिल्मों में नजर आए। अभिनय के अलावा उन्हें किताबें पढ़ने और खगोल भौतिकी में रुचि थी। वह 14 जून 2020 को अपने बांद्रा अपार्टमेंट में मृत पाए गए थे।