देश

MP Harda Blast: पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट से लगी भीषण आग, 11 की मौत

मंगलवार को मध्य प्रदेश के हरदा शहर में एक पटाखा फैक्ट्री में भीषण आग लगने से 11 लोगों की मौत हो गई और 65 अन्य घायल हो गए।

MP Harda Blast: मध्य प्रदेश के हरदा शहर में मंगलवार को एक पटाखा फैक्ट्री में भीषण आग लगने से 11 लोगों की मौत हो गई और 65 अन्य घायल हो गए।

मध्य प्रदेश राज्य के हरदा जिला अस्पताल के एक अधिकारी ने नाम न बताने की शर्त पर कहा, “हम अब तक सात मौतों की पुष्टि कर सकते हैं।” एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक, “हमारे यहां 65 घायलों को भर्ती कराया गया है और 10 अन्य को बड़े अस्पताल में रेफर किया गया है।”

यूनिट के अंदर और आसपास कई लोगों के फंसे होने की भी आशंका है।

घटना के कुछ वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आए जिसमें घटनास्थल पर रुक-रुक कर हो रहे विस्फोटों के साथ आग और लोग खुद को बचाने के लिए भागते नजर आ रहे हैं।

हरदा कलेक्टर ऋषि गर्ग ने पहले समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया था कि पटाखा इकाई में आग लगने से तीन लोगों की मौत हो गई और 40 अन्य घायल हो गए।

एक अधिकारी ने बताया कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने संबंधित अधिकारियों से बात की और घटना का विवरण मांगा।

सीएम ने मंत्री उदय प्रताप सिंह, अपर मुख्य सचिव अजीत केसरी और महानिदेशक होम गार्ड अरविंद कुमार को हेलीकॉप्टर से हरदा पहुंचने का निर्देश दिया. अधिकारी ने कहा कि इंदौर, भोपाल के अस्पतालों और राज्य की राजधानी में एम्स की बर्न इकाइयों को किसी भी आपात स्थिति के लिए आवश्यक व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है।

आग पर काबू पाने के लिए इंदौर और भोपाल से भी दमकल गाड़ियां भेजी गईं। अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री ने घटना के संबंध में एक बैठक भी बुलाई है।

महाराष्ट्र अग्निकांड
एक अन्य घटना में, पुणे शहर के मोहम्मदी इलाके में दिल्ली पब्लिक स्कूल के पास 11 मंजिला इमारत के एक अपार्टमेंट में आग लग गई। पुणे अग्निशमन विभाग ने कहा, पांच दमकल गाड़ियां मौके पर हैं।

अधिकारियों ने बताया कि अभी तक किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है।

उन्होंने बताया कि मोहम्मदवाड़ी इलाके में स्थित इमारत की सबसे ऊपरी मंजिल पर स्थित फ्लैट में दोपहर करीब एक बजे आग लग गई।

अधिकारियों ने बताया कि पांच दमकल गाड़ियां और अन्य उपकरण मौके पर भेजे गए और आग पर काबू पाने के प्रयास जारी हैं।