देश

Weather Update: IMD ने शनिवार से ओडिशा, छत्तीसगढ़ सहित इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना जताई

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शनिवार से ओडिशा, छत्तीसगढ़, उत्तरी आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भारी बारिश की एक ताजा दौर की भविष्यवाणी की है।

Weather Update: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दक्षिण आंतरिक कर्नाटक से लेकर निचले क्षोभमंडल स्तर पर मानसून ट्रफ के बने रहने के कारण शनिवार से ओडिशा, छत्तीसगढ़, उत्तरी आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भारी बारिश की एक ताजा दौर की भविष्यवाणी की है।

औसत समुद्र तल पर हिमालय की तलहटी के साथ चल रही मानसून ट्रफ शनिवार से वर्षा पैटर्न को बढ़ाने के लिए तैयार है। आईएमडी ने कहा कि रविवार तक अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, रविवार को गंगीय पश्चिम बंगाल और पूरे सप्ताहांत ओडिशा में छिटपुट भारी बारिश के साथ कभी-कभार गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश की उम्मीद है।

असम और मेघालय जैसे क्षेत्रों में भी सप्ताहांत में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है, जबकि नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा जैसे राज्य अगले पांच दिनों तक इसी तरह के मौसम के पैटर्न की उम्मीद कर सकते हैं। इस बीच, दक्षिणी छत्तीसगढ़ में सप्ताहांत में मध्यम बारिश, आंधी और बिजली गिरने की संभावना है।

दक्षिण भारत के संदर्भ में, शुक्रवार तक तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में छिटपुट बारिश की भविष्यवाणी की गई है। केरल में आज रात और गुरुवार को बारिश होने की उम्मीद है। सप्ताहांत में उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भी बारिश होगी। हालाँकि, आने वाले दो दिनों में तटीय आंध्र प्रदेश, यनम और रायलसीमा में गर्म और आर्द्र मौसम का दौर जारी रहने का अनुमान है।

अगले पांच दिनों में भारत के शेष हिस्सों में हल्की बारिश की उम्मीद है।

1 जून से 30 अगस्त तक, पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में वर्षा दीर्घकालिक औसत से 16% कम थी। मध्य भारत और दक्षिण प्रायद्वीप दोनों में औसत से कम वर्षा हुई, जबकि उत्तर-पश्चिम भारत में औसत से 4% अधिक वर्षा हुई। कुल मिलाकर, 30 अगस्त तक राष्ट्रीय वर्षा लंबी अवधि के औसत से 9% कम थी, जो कि 628.7 मिमी थी।