PoK

PoK में स्कार्दू हवाई अड्डे का संचालन, भारत ने इसे आंतरिक मामलों में ‘हस्तक्षेप’ बताया

नई दिल्लीः भारत ने गुरुवार को कहा कि स्कर्दू हवाई अड्डे को अपग्रेड करने और इसे अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए चालू करने का पाकिस्तानी अधिकारियों का निर्णय ‘भारत के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप’ होगा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने यहां साप्ताहिक ब्रीफिंग में संवाददाताओं से कहा, ‘‘मैं किसी खास घटनाक्रम के बारे में विस्तार से नहीं बोलना चाहूंगा। आप हमारी स्थिति जानते हैं और पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) पर खड़े हैं। यह हमारे आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप है।’’

Omicron1

कोरोना के 'Omicron' वेरिएंट ने दुनिया में मचाया हड़कंप, 25 देशों में दी दस्तक

नई दिल्लीः दक्षिण अफ्रीका में पाए जाने वाले कोरोना वायरस के नए संस्करण ओमिक्रॉन ने दुनिया भर के देशों की चिंता बढ़ा दी है। भारत ने कोरोना के इस खतरनाक स्वरूप को देखते हुए 12 देशों के यात्रियों के लिए एयरपोर्ट पर जांच करना अनिवार्य कर दिया है, वहीं अमेरिका ने 8 दक्षिण अफ्रीकी देशों से आने वाले यात्रियों पर रोक लगा दी है। इस बीच, नेपाल ने भी दक्षिण अफ्रीका से आने वाले यात्रियों के लिए सात दिन का क्वारंटाइन अनिवार्य कर दिया है। 

Covid

Omicorn Variant: मुश्किल घड़ी में भारत अफ्रीका के साथ, सभी कोवैक्स ऑर्डर को दी मंजूरी

नई दिल्लीः अफ्रीका के लिए समर्थन व्यक्त करते हुए, जो कोविड-19 संस्करण ओमाइक्रोन से त्रस्त है, सरकार ने सोमवार को घोषणा की कि उसने अफ्रीकी देशों सहित मलावी, इथियोपिया, जाम्बिया, मोज़ाम्बिक, गिनी और लेसोथो को कोविशील्ड टीकों की आपूर्ति के लिए संयुक्त राष्ट्र समर्थित कोवैक्स कार्यक्रम द्वारा अब तक दिए गए सभी आदेशों को मंजूरी दे दी है।

Covid

अधिक देशों में Omicron COVID प्रकार के नए मामलों का पता चला

नई दिल्लीः अधिक देशों में Omicron COVID प्रकार के मामलों का पता चलने पर डब्ल्यूएचओ ने कहा कि ‘हमें इस पर और जानकारी चाहिए’। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा कि यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि पहली बार दक्षिणी अफ्रीका में पाया गया ओमाइक्रोन अन्य प्रकारों की तुलना में अधिक संक्रामक है, या यदि यह अधिक गंभीर बीमारी का कारण बनता है।

Vaccine

फ्रांस सभी वयस्कों के लिए कोविड-19 बूस्टर शॉट्स की घोषणा कर सकता हैः रिपोर्ट

नई दिल्लीः फ्रांस ने घोषणा की कि कोविड-19 बूस्टर शॉट्स सभी वयस्कों को उपलब्ध कराए जाएंगे, साथ ही संक्रमण की एक नई लहर को रोकने के लिए फेस मास्क पहनने और अधिक कड़े स्वास्थ्य पास जांच पर कड़े नियम उपलब्ध कराए जाएंगे, फ्रांसीसी मीडिया ने इस बारे में  बताया। इस संबंध में फ्रांस के स्वास्थ्य मंत्री ओलिवियर वेरन गुरुवार को दोपहर में प्रेस कॉन्फ्रेंस करने वाले हैं।