फुमियो किशिदा बने जापान के नए प्रधानमंत्री, इस महीने होगी चुनावों की घोषणा

Fumo

नई दिल्ली: जापान की संसद ने सोमवार को पूर्व विदेश मंत्री फुमियो किशिदा को देश का प्रधानमंत्री चुना। योशीहिदे सुगा की जगह नए पीएम के रूप में नियुक्त किशिदा ने सांसदों से मुलाकात की। देश के राज्य प्रसारक एनएचके ने कहा कि वे अगले सप्ताह संसद को भंग करने और 31 अक्टूबर को नए सिरे से चुनाव कराने के लिए तैयार हैं। वह आगामी संसदीय चुनावों से पहले लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) की रैली भी करेंगे।

नए प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के 14 अक्टूबर को संसद भंग करने की संभावना है। जल्द चुनाव कराने की उनकी योजना को आश्चर्य के रूप में लिया जा रहा है क्योंकि कार्रवाई 28 नवंबर तक होनी है। हालांकि, संसद का कार्यकाल 21 अक्टूबर को समाप्त हो रहा है। विश्लेषकों का मानना ​​है कि किशिदा महामारी के खतरों को देखते हुए समय बर्बाद नहीं करना चाहती हैं। .

इस बीच, किशिदा ने देश की कूटनीति और सुरक्षा नीतियों को देखते हुए विदेश मंत्री और रक्षा मंत्री नोबुओ किशी के रूप में तोशिमित्सु मोतेगी को बरकरार रखा है। वे कोरोना महामारी और सुरक्षा स्थिति को सबसे बड़ी चुनौती मानते हैं. आपको बता दें कि ओलंपिक खेलों के आयोजन के कारण लोकप्रियता में गिरावट के कारण सुगा ने केवल एक साल के लिए पीएम पद से इस्तीफा दे दिया था। पिछले हफ्ते पार्टी नेता के चुनाव में किशिदा ने टीकाकरण मंत्री तारो कोनो को हराया।

जापानी मीडिया ने कहा कि सुगा के 20 सदस्यीय मंत्रिमंडल में से दो को छोड़कर सभी को नए नेताओं द्वारा प्रतिस्थापित किया जाएगा। अधिकांश पद पार्टी के चुनाव में किशिदा का समर्थन करने वाले नेताओं को सौंपे जाएंगे। कैबिनेट में केवल तीन महिला नेता शामिल होंगी। कैबिनेट के सदस्यों में विदेश मंत्री तोशिमित्सु मोतेगी और रक्षा मंत्री नोबुओ किशी शामिल हैं। वह देश की राष्ट्रीय सुरक्षा के आर्थिक आयामों से निपटने के लिए 46 वर्षीय ताकायुकी कोबायाशी को नियुक्त करते हुए एक नया कैबिनेट पद सृजित करेंगे।

किशिदा जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच घनिष्ठ सहयोग और एशिया और यूरोप के अन्य समान विचारधारा वाले देशों के साथ साझेदारी का समर्थन करती है, जो चीन और परमाणु-सशस्त्र उत्तर कोरिया का मुकाबला करने के उद्देश्यों में से एक है। नए नेता पर पार्टी की छवि सुधारने का दबाव होगा, जो कथित तौर पर सुगा के नेतृत्व में कलंकित हुई है।

पीएम मोदी ने दी बधाई
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को जापान के नए प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा को पदभार ग्रहण करने पर बधाई दी और कहा कि वह इस क्षेत्र में विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी को और मजबूत करने के लिए उनके साथ काम करने के लिए उत्सुक हैं। पीएम मोदी ने ट्विटर पर कहा, “जापानी पीएम किशिदा को बधाई और शुभकामनाएं। मैं विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी को और मजबूत करने और हमारे क्षेत्र में शांति और समृद्धि को आगे बढ़ाने के लिए उनके साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं। इससे पहले, पीएम मोदी ने कहा कि भारत-जापान दोस्ती को पूरे क्षेत्र में सबसे स्वाभाविक साझेदारी में से एक माना जाता है।जापान भारत के सबसे भरोसेमंद दोस्तों में से एक है।

Add comment


Security code
Refresh