मार्क जुकरबर्ग ने लंबे समय तक फेसबुक डाउन होने के लिए मांगी माफी

Mark Zuckerberg

नई दिल्लीः जब से फेसबुक शुरू हुआ है, शायद ही कभी डाउन हुआ हो। कभी-कभार डाउन भी हुआ तो थोड़े समय के लिए, जिसका लोगों को पता ही नही चल पाया। लेकिन एक साथ फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम के सोमवार को डाउन होने से करोड़ों लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। जुकरबर्ग ने अपने फेसबुक पोस्ट में कहा, आज के व्यवधान के लिए क्षमा करें - मुझे पता है कि आप उन लोगों से जुड़े रहने के लिए हमारी सेवाओं पर कितना भरोसा करते हैं जिनकी आप परवाह करते हैं।’’

फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने आज उन लाखों उपयोगकर्ताओं से माफी मांगी, जिन्हें फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम तक पहुंचने में घंटों बाधा का सामना करना पड़ा। जुकरबर्ग ने व्यवधान के बाद हुई असुविधा के लिए माफी मांगने के लिए फेसबुक का सहारा लिया, उपयोगकर्ताओं को बताया कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म धीरे-धीरे ऑनलाइन लौट रहा है।
 
फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप को लगभग छह घंटे आंशिक रूप से डाउन के बाद मंगलवार की तड़के विशाल सोशल मीडिया नेटवर्क ऑनलाइन वापस आ गया था।

डाउनडेक्टर, एक साइट जो इंटरनेट पर आउटेज की रिपोर्ट की निगरानी करती है, ने बताया कि फेसबुक सेवा आउटेज अब तक का सबसे बड़ा देखा गया है।

कंपनी ने सोमवार को एक पोस्ट में कहा, ‘‘फेसबुक आउटेज जारी है और दुनिया भर से 10.6 मिलियन से अधिक समस्या रिपोर्ट के साथ डाउनडेक्टर पर अब तक का सबसे बड़ा आउटेज बन गया है।’’

व्हाट्सएप ने कल रात ट्विटर पर यह कहने के लिए भी लिया, ‘‘उन सभी के लिए खेद है जो आज व्हाट्सएप का उपयोग नहीं कर पाए हैं। हम धीरे-धीरे और सावधानी से व्हाट्सएप पर फिर से काम करना शुरू कर रहे हैं। आपके धैर्य के लिए धन्यवाद।’’ जब हमारे पास साझा करने के लिए और जानकारी होगी तो हम आपको अपडेट रखना जारी रखेंगे।’’

फेसबुक ने 4 अक्टूबर की सेवा आउटेज पर टिप्पणी करते हुए कहा, ‘‘हमारी इंजीनियरिंग टीमों ने सीखा है कि यह संचार बैकबोन राउटर पर कॉन्फ़िगरेशन परिवर्तन के कारण बाधित हो गया है जो हमारे डेटा केंद्रों के बीच नेटवर्क यातायात को समन्वयित करता है। इस व्यवधान का हमारे डेटा केंद्रों के संचार के तरीके पर व्यापक प्रभाव पड़ा, जिससे हमारी सेवाएं रुक गईं।

हमारी सेवाएं अब ऑनलाइन वापस आ गई हैं और हम उन्हें पूरी तरह से नियमित संचालन में वापस लाने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं। हम इस समय स्पष्ट करना चाहेंगे कि हमारा मानना है कि इस आउटेज का मूल कारण एक दोषपूर्ण कॉन्फ़िगरेशन परिवर्तन था। हमारे पास इस बात का कोई सबूत नहीं है कि इस डाउनटाइम के परिणामस्वरूप उपयोगकर्ता डेटा से समझौता किया गया था।

बता दें कि फेसबुक, वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम के डाउन होने से इसके को-फाउंडर और सीईओ मार्क जकरबर्ग को व्यक्तिगत रूप से भी भारी नुकसान हुआ है। उनके नेटवर्थ में 6 घंटों में ही 7 अरब डॉलर (करीब 52,217 करोड़ रुपये) की गिरावट आ गई और वह अरबपतियों की लिस्ट में एक पायदान नीचे लुढ़क गए हैं। 

Add comment


Security code
Refresh