‘फैशन उद्योग’ आपके करियर को दे सकता है सफलता की नई उड़ान!

Fashion

फैशन उद्योग (Fashion Industry) एक सदाबहार उद्योग है और फैशन उद्योग में करियर के अपार अवसर हैं लेकिन अक्सर लोग फैशन को सिर्फ फैशन डिजाइनिंग से जोड़ते हैं जो सच नहीं है। फैशन उद्योग में कई और अवसर हैं जो इसे उत्पाद के डिजाइनिंग से लेकर अंतिम उपयोगकर्ता तक उत्पादों की डिलीवरी तक करते हैं। फैशन उद्योग को उस विशेष खंड के मूल्यवर्धन के आधार पर विभिन्न चरणों में विभाजित किया गया है। जैसे- वस्त्र उद्योग, निर्माण उद्योग, व्यापार उद्योग, फुटकर उद्योग

वस्त्र उद्योग
कपड़ा उद्योग मुख्य रूप से यार्न, कपड़े और कपड़ों के डिजाइन, उत्पादन और वितरण से संबंधित है। रासायनिक उद्योग के उत्पादों का उपयोग करके कच्चा माल प्राकृतिक या सिंथेटिक हो सकता है। कपड़ा मिलें वस्त्र और कपड़ा उत्पाद बनाने के लिए कच्चा माल उपलब्ध कराती हैं। प्राकृतिक और सिंथेटिक सामग्री, जैसे कपास और पॉलिएस्टर, और उन्हें फाइबर, यार्न और धागे में बदल देते हैं। वे अधिकांश कपड़ा उत्पादन के लिए आधार बनाते हैं और आमतौर पर कपास, ऊन या सिंथेटिक फाइबर जैसे पॉलिएस्टर से बने होते हैं। धागे को प्लास्टिक, कागज या धातु की पतली पट्टियों से भी बनाया जा सकता है। कपड़ा उद्योग का बुने हुए कपड़े का हिस्सा 18वीं शताब्दी में औद्योगिक क्रांति से विकसित हुआ, क्योंकि यार्न और कपड़े का बड़े पैमाने पर उत्पादन एक मुख्यधारा का उद्योग बन गया। इन श्रमिकों द्वारा की जाने वाली प्रक्रियाओं में सफाई, कार्डिंग, कंघी और कताई फाइबर, बुनाई, बुनाई, या धागों और धागों को वस्त्रों में बांधना शामिल है, और कपड़े की रंगाई और फिनिशिंग। कपड़ा उद्योग में उपलब्ध कुछ प्रमुख नौकरी की भूमिकाएँ हैं- टेक्सटाइल टेक्नोलॉजिस्टए, टेक्सटाइल डिजाइनर, वस्त्र निर्माण

निर्माण उद्योग
परिधान निर्माण उद्योग विभिन्न व्यवसायों में रोजगार के अवसर प्रदान करता है, जैसा कि अधिकांश विनिर्माण उद्योगों में होता है, तैयार उत्पाद बनाने की प्रक्रिया को कई चरणों में विभाजित किया जाता है। इन उद्योगों में श्रमिक आमतौर पर जहां आवश्यक हो, उपकरण और मशीनों का उपयोग करके निर्माण प्रक्रिया के एक छोटे से हिस्से को दोहराते हैं। यह निर्माताओं को कच्चे माल से जल्दी और कुशलता से कपड़ा उत्पाद बनाने की अनुमति देता है।

पैटर्न निर्माता कपड़ों के डिजाइनरों के कपड़ों के मूल मॉडल को अलग-अलग हिस्सों में परिवर्तित करते हैं जिन्हें बड़े पैमाने पर उत्पादित किया जा सकता है। वे विभिन्न आकारों के लिए आवश्यकतानुसार समायोजन करते हुए, प्लीट्स, बटनहोल और अन्य विशेषताओं की स्थिति को इंगित करने के लिए भागों को बाहर निकालने और विवरण में आकर्षित करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग करते हैं।

परिधान निर्माण में अन्य कार्य हैं जैसे टेक्सटाइल वाइंडिंग, ट्विस्टिंग और ड्रॉइंग-आउट मशीन ऑपरेटर इस सामग्री से यार्न बनाते हैं, किसी भी ब्रेक की मरम्मत का ध्यान रखते हैं। टेक्सटाइल ब्लीचिंग और डाइंग मशीन ऑपरेटर उन मशीनों को नियंत्रित करते हैं जो धुलाई, ब्लीच, और डाई यार्न या तैयार कपड़े। भारत और चीन में गारमेंट निर्माण कंपनियों या निर्यात घरानों में नौकरी की कुछ भूमिकाएँ इस प्रकार हैं- डिजाइनर, व्यापारी, सैम्पल काॅडिनेटर, उत्पादन प्रबंधक, असेंबली लाइन मैनेजर, सीएडी में पैटर्न ग्रेडिंग, गुणवत्ता विश्लेषक, दर्जी

व्यापार उद्योग
यदि आप गारमेंट ट्रेडिंग व्यवसाय में हैं तो आप किसी विशेष ब्रांड के लिए फ्रैंचाइजी या डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेकर छोटे रिटेलर को उत्पाद बेचेंगे और आपके पास स्वतंत्र रूप से या टीम के साथ काम करने के व्यावसायिक अवसर हो सकते हैं।

फुटकर उद्योग
एक बार कपड़े डिजाइन और निर्मित हो जाने के बाद, उन्हें बेचने की आवश्यकता होती है। निर्माताओं से कपड़े खरीदने और उन्हें ग्राहकों को बेचने के व्यवसाय को खुदरा के रूप में जाना जाता है। ग्राहक के स्टोर में कपड़े खरीदने में सक्षम होने से 3 से 6 महीने पहले खुदरा विक्रेता पुनर्विक्रय के लिए प्रारंभिक खरीदारी करते हैं। इस प्रकार विपणक एक फैशन निर्माता के लक्षित ग्राहकों की पहचान करने और उन्हें परिभाषित करने और उन ग्राहकों की प्राथमिकताओं का जवाब देने के लिए जिम्मेदार हैं। सफल फैशन मार्केटिंग उपभोक्ता की इच्छा को समझने और उपयुक्त उत्पादों के साथ प्रतिक्रिया करने पर निर्भर करती है।

फैशन रिटेल में दो प्रकार की जॉब भूमिकाएँ होती हैं

1. फ्रंट एंड टीमः मार्केटर स्किल्स
इसमें सेल्समैन, विभाग प्रबंधक, स्टोर प्रबंधक, क्षेत्रीय बिक्री प्रबंधक, ब्रांच प्रमुख, हेड प्रमुख, रिटेल ऑपरेशन हेड, विजुअल मर्चेंडाइजिंग टीम शामिल है।

2. बैक एंड टीमः संचालन और विश्लेषिकी
इसमें खुदरा योजनाकार, व्यापारी, खरीदार, डिजाइनर, उत्पाद विकास प्रबंधक, कैटेगरी प्रबंधक, गुणवत्ता विश्लेषक
वस्त्र, परिधान या फैशन मानव इतिहास का सबसे पुराना व्यवसाय है जहां कपड़े दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में निर्यात किए जाते हैं। भारत कपास के लिए प्रसिद्ध है और चीन रेशम के लिए प्रसिद्ध है। 

फैशन उद्योग दुनिया भर में सबसे बड़े उद्योगों में से एक है और यह पूरे उद्योगों में सबसे बड़े नियोक्ताओं में से एक है। यदि आपने टेक्सटाइल इंजीनियरिंग से बीटेक किया है या आपने कोई फैशन डिजाइनिंग कोर्स या डिप्लोमा किया है, तो आपके पास फ्रेशर्स के साथ-साथ अनुभवी पेशेवर के लिए नौकरी के बहुत सारे अवसर हो सकते हैं। आपको बता दें कि इस उद्योग क्षेत्र में बेहतर नौकरी, अच्छी सेलरी और स्थिरता मिलती है।

Add comment


Security code
Refresh