Download

सेना के पूर्व डॉक्टरों की ई-संजीवनी पर ओपीडी सेवा शुरू

नई दिल्ली: रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार, आईएएस और सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा महानिदेशक (डीजीएएफएमएस) सर्जन वाइस एडमिरल रजत दत्ता, एवीएसएम, एसएम, वीएसएम, पीएचएस, ने देश के आह्वान का जवाब देने के लिए आगे आने वाले सेना के पूर्व डॉक्टरों को संबोधित किया है। सेना के पूर्व डॉक्टर अब भारत के सभी नागरिकों के लिए “ई-संजीवनी ओपीडी पर सेना के पूर्व डॉक्टरों द्वारा ऑनलाइन परामर्श सेवा” के लिए उपलब्ध होंगे।

Agnihotra

कोरोना महामारी में मन को स्थिर कैसे रखें? प्रार्थना और अग्निहोत्र को अपनाकर नियमित साधना करें!

बता रहे हैं सद्गुरु नंदकुमार जाधवजी

कोरोना महामारी के कारण निर्माण हुई स्थिति में अनेक लोगों की नकारात्मता, निराशा और भय में वृद्धि हुई है तथा कुछ लोगों के मानसिक संतुलन पर भी नकारात्मक परिणाम हुआ है । ऐसी स्थिति में नियमित साधना करने से मानसिक तनाव, भय अल्प होंगे तथा मन चिंतामुक्त होकर हम आनंदी रह सकते हैं । ईश्‍वर से की गई प्रार्थना से हमें असाधारण बल प्राप्त होता है । प्रार्थना से रोगनिवारण भी होता है, ऐसा आधुनिक विज्ञान द्वारा किए विविध प्रयोगों से सिद्ध हुआ है । स्वयं का मनोबल और सकारात्मता बढाने के लिए अपने जीवन में प्रार्थना को अपनाएं । वर्तमान प्रदूषित वातावरण में वायु की शुद्धता तथा विषैली वायु और विकिरण से रक्षा करनेवाली ‘अग्निहोत्र’ विधि भी अवश्य करें । वर्तमान आपातकाल में ऐसे विविध उपाय अपनाने के साथ ही नियमित साधना करें, ऐसा आवाहन सनातन संस्था के धर्मप्रचारक सद्गुरु नंदकुमार जाधवजी ने किया । हिन्दू जनजागृति समिति आयोजित ‘कोरोना वैश्‍विक महामारी रू ‘मन को स्थिर कैसे करें ?  भाग 2’ इस ‘ऑनलाइन विशेष संवाद’ में वे मार्गदर्शन कर रहे थे । यह कार्यक्रम ‘फेसबुक’ और ‘यू-ट्यूब’ के माध्यम से 7827 लोगों ने देखा।

RT PCR

जानें! क्या है RT-PCR टेस्ट, कोविड-19 के लिए ये टेस्ट कितना सही

नई दिल्लीः देश में कोरोना वायरस कहर बरपा रहा है। ऐसे में लोग इस बीमारी के बारे में जानने के लिए उत्सुक हैं कि आखिर ये बीमारी है क्या। कैसे इस बीमारी के बारे में पता लगायें। तो हम आपको बता दें कि आरटी पीसीआर (RT-PCR) टेस्ट है क्या। इस टेस्ट के जरिए व्यक्ति के शरीर में वायरस (Corona Virus) का पता लगाया जाता है। इसमें वायरस के आरएन (RNA) की जांच की जाती है। जांच के दौरान शरीर के कई हिस्सों से सैंपल लेने की जरूरत पड़ती है और जांच में पाॅजिटिव आने पर मरीज को सही तरीके से ईलाज मिल जाता है।

AirIndia

Air India: पायलटों ने दी चेतावनी, अगर चालक दल को वैक्सीन और दूसरी सुविधाएं नहीं मिली तो काम बंद

नई दिल्लीः एयर इंडिया के पायलटों ने धमकी दी है कि अगर पूरे चालक दल को प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण नहीं किया गया तो उन्हें काम करना बंद करना पड़ेगा। चालक दल के कुछ सदस्यों ने कोविड के सकारात्मक परीक्षण के बाद पायलटों ने ऑपरेशन बंद करने की धमकी दी। कर्मचारियों ने आगे आरोप लगाया कि कुछ वर्करों, जिन्होंने सकारात्मक परीक्षण किया, उन्हें ऑक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था करने में मुश्किल हो रही है। उन्होंने कहा कि उनकी सेलरी में भी भारी कटोती की जा रही है।

IMG 20210504 WA0000

पत्रकारों को फ्रंट लाइन कोविड वॉरियर घोषित करे सरकार: डॉ वागीश सारस्वत

मुम्बई: वरिष्ठ पत्रकार व महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के महासचिव डॉ. वागीश सारस्वत ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे को पत्र लिखकर महाराष्ट्र के वर्किंग पत्रकारों को फ्रंट लाइन कोविड वॉरियर घोषित करने की मांग की है। डॉ वागीश ने कहा कि कोरोना की महामारी के कारण राज्य के अनेक पत्रकारों का निधन हो चुका है। पत्रकार, कैमरामैन और फोटोग्राफर अपनी जान हथेली पर रखकर रिपोर्टिंग कर रहे हैं। राज्य सरकार को पत्रकारों को फ्रंट लाइन वॉरियर घोषित करके वो सभी फायदे और सुविधाएं देने की व्यवस्था करनी चाहिए जो डॉक्टर्स व अन्य स्वस्थ्य कर्मियों को दी जाती हैं।