‘एक जिला एक मेडिकल कॉलेज': यूपी को मेडिकल एजुकेशन का हब बनाएंगे सीएम योगी

Up5

लखनऊः उत्तर प्रदेश के नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के उद्देश्य से जुलाई के अंत तक 9 नए मेडिकल कॉलेज चालू हो जाएंगे। इन सभी मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 जुलाई को सिद्धार्थनगर जिले में करेंगे।

पीएम मोदी के प्रस्तावित कार्यक्रम को देखते हुए सीएम योगी ने बुधवार को प्रशासन से सभी जरूरी इंतजाम समय से पूरे करने को कहा। यह राज्य के लिए एक ऐतिहासिक अवसर होगा जब नौ जिलों के सभी नौ मेडिकल कॉलेज एक साथ समर्पित किए जाएंगे।

इस महीने जो मेडिकल कॉलेज चालू हो जाएंगे, वे देवरिया, एटा, फतेहपुर, गाजीपुर, हरदोई, जौनपुर, मिर्जापुर, प्रतापगढ़ और सिद्धार्थनगर जिलों में होंगे।

इससे पहले, राज्य में 2017 तक केवल 12 मेडिकल कॉलेज थे। लेकिन जैसे ही योगी सरकार सत्ता में आई, 4 साल के भीतर यह संख्या चार गुणा हो गई।

इसी क्रम में सरकार ने राज्य के उन 16 जिलों में पब्लिक-प्राइवेट-पार्टनरशिप मॉडल पर मेडिकल कॉलेज खोलने की योजना बनाई है, जहां अब तक कोई मेडिकल कॉलेज नहीं है।

यूपी मेडिकल एजुकेशन का हब
योगी के नेतृत्व वाली सरकार उत्तर प्रदेश को चिकित्सा शिक्षा का हब बनाने की तैयारी कर रही है, जहां न केवल प्रदेश के लोगों को बल्कि दुनिया भर के लोगों को हर तरह की चिकित्सा सुविधाएं मिल सकें।

यूपी में पहले से ही चार चिकित्सा संस्थान हैं
इनके अलावा, उत्तर प्रदेश में पहले से ही चार प्रमुख चिकित्सा संस्थान एसजीपीजीआई, राम मनोहर लोहिया, सफाई संस्थान और केजीएमयू हैं।

Add comment


Security code
Refresh