ऐसे दम्पत्ति जो एक साथ काम करना चाहते हैं, बिहार सरकार दे रही है उन्हें एक मौका

Bihar

पटनाः अपने घर और परिवार से दूर नौकरी करना परेशानी का सबब बन जाता है। एक तो आज के दौर में जहां नौकरी मिलना मुश्किल है, वहीं दूसरी ओर अगर नौकरी मिल भी गई तो घर से दूर जाकर काम करना काफी मुश्किल साबित होता है। ऐसे में अगर पति-पत्नि दोनों ही नौकरीपेशा हैं तो समस्या और भी विकराल हो जाती है। बिहार सरकार ऐसे लोगों के लिए एक खुशखबरी लेकर आई है। दैनिक जागरण के मुताबिक, बिहार स्वास्थ्य सेवा संवर्ग और दंत चिकित्सा संवर्ग के नियमित चिकित्सक पति-पत्नी को सरकार एक साथ काम करने का मौका दे रही है। सरकार ने इनके ऐच्छिक तबादले के लिए इनसे 18 जून तक आवेदन आमंत्रित किए हैं। बिहार स्वास्थ्य विभाग ने इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिए हैं। 

बता दें कि यह सुविधा केवल डॉक्टर दंपतियों को ही दी जा रही है। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार जो डॉक्टर दंपती इस सुविधा का लाभ लेना चाहते हैं, उन्हें उनकी वरीयता, विकल्प, रिक्ति और कार्यहित के आधार पर यथांसभव एक जिले या फिर आसपास के जिले में स्थानांतरित किया जाएगा। इस काम को प्राथमिकता पर करने के लिए सरकार ने एक वेबपोर्टल भी तैयार किया है। जो भी डॉक्टर दंपत्ति इस सेवा का लाभ लेना चाहते हैं, उनको वेब पोर्टल www.nicapp.bih.nic.in/doctor पर जाकर अपना आवेदन 18 जून तक सरकार को देना होगा।

गौरतलब है कि यह सुविधा केवल उन डॉक्टर दंपतियों को दी जा रही है जो नियमित चिकित्सक हैं। ज्ञात हो कि बड़ी संख्या में तबादलने को लेकर बिहार सरकार के पास आवेदन आते हैं। एक दो नहीं राज्य सरकर के हर विभाग में कर्मचारियों व अधिकारियों के ट्रांसफर को लेकर आवेदन आते रहते हैं। तबादले के लिए बड़ी-बड़ी सिफारिश भी लगाई जाती है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने चिकित्सक दंपती को यह सुविधा दी गई है। बिहार के स्वास्थ्य विभाग ने इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिया है। गौर करने वाली बात यह है कि इसके लिए 18 जून तक आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। बिहार स्वास्थ्य सेवा संवर्ग और दंत चिकित्सा संवर्ग के नियमित चिकित्सक पति-पत्नी को सरकार की तरफ से यह फायदा मिल सकता है, अगर वह इच्छुक हैं तो।

Add comment


Security code
Refresh