Bihar Lockdown: बिहार में 15 मई तक पूर्ण लाॅकडाउन की घोषणा

Biharlockdown

पटनाः कोरोनो वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को राज्य में 15 मई तक पूर्ण तालाबंदी की घोषणा की। कैबिनेट मंत्री और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श के बाद निर्णय लिया गया। उन्होंने जोर देकर कहा कि लॉकडाउन से संबंधित दिशानिर्देश शाम तक संकट प्रबंधन समूह द्वारा जारी किए जाएंगे।

नीतीश कुमार ने ट्वीट कर कहा, ‘‘कल सहयोगी मंत्रीगण एवं पदाधिकारियों के साथ चर्चा के बाद बिहार में फिलहाल 15 मई, 2021 तक लाॅकडाउन लागू करने का निर्णय लिया गया। इसके विस्तृत मार्गनिर्देशिका एवं अन्य गतिविधियों के संबंध में आज ही आपदा प्रबंधन समूह को कार्रवाई करने हेतू निर्देश दिया गया है।’’

NKtw

यह निर्णय एक दिन बाद आया, जब पटना उच्च न्यायालय ने कहा कि कोविड की स्थिति को नियंत्रित करने के लिए राज्यव्यापी तालाबंदी की तत्काल आवश्यकता है। न्यायमूर्ति चक्रधारी शरण सिंह और मोहित कुमार शाह की खंडपीठ ने लाॅकडाउन के संबंध में महाधिवक्ता ललित किशोर को सीएम से बात करने को कहा था।

खंडपीठ ने कहा, “यह सामने आया है कि राज्य सरकार कोरोना प्रबंधन में विफल रही है। बिहार में कोरोना संक्रमण में बेकाबू उछाल के संदर्भ में कोई कार्य योजना नहीं है। आपने जो भी योजना प्रस्तुत की है, वह कुछ काम की नहीं है और कोई प्रभावी कदम नहीं उठाया गया है। बार-बार आदेश देने के बावजूद आप कुछ नहीं कर रहे हैं, सब कुछ सामने है।’’

इससे पहले, नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली सरकार ने 15 मई तक राज्य भर में रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू लगा दिया था।

प्रतिबंधों की सूची यहां देखें
सब्जी, फल, अंडे और मांस बेचने वाली सभी दुकानों को कार्य करने की अनुमति दी जाएगी।
रेस्तरां और ढाबों को होम डिलीवरी के लिए चालू रहने की उम्मीद है।
सभी धार्मिक स्थल बंद रहेंगे।
सिनेमा हॉल, मॉल, क्लब, जिम और पार्क बंद रहेंगे।
स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे।
15 मई तक राज्य द्वारा संचालित स्कूलों और विश्वविद्यालयों द्वारा कोई परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी।

बिहार कोरोनो वायरस की दूसरी लहर जारी है। राज्य ने 11,407 ताजा कोविड मामलों के साथ संक्रमण के पांच लाख अंकों को पार कर लिया। राज्य में एक दिन में 82 लोगों के मरने के बाद यहां पर मरने वालों की संख्या राज्य में 2821 हो गई है।

Add comment


Security code
Refresh