E-Auction: नीरज चोपड़ा का जैवलिन डेढ़ करोड़ में, लवलीना के बॉक्सिंग ग्लव्स बिके 91 लाख में

Eauction

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेंट किए गए प्रतिष्ठित उपहारों और स्मृति चिन्हों की ई-नीलामी के तीसरे दौर में ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा का भाले ने 1.5 करोड़ रुपये की उच्चतम बोली हासिल की। ई-नीलामी के तीसरे दौर के लिए कुल 1,348 स्मृति चिन्ह रखे गए थे। पदक विजेता टोक्यो 2020 पैरालंपिक खेलों और टोक्यो 2020 ओलंपिक खेलों के एथलीटों के खेल यादगार और अयोध्या राम मंदिर, वाराणसी के मॉडल रुद्राक्ष सभागार थे।

सूचीबद्ध वस्तुओं के लिए 8,600 से अधिक बोलियां प्राप्त हुईं, जिनमें एक सजावटी गदा, स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की प्रतिकृति, एक चरखा और एक घंटी शामिल है, जिसे आधार मूल्य की तुलना में बोली मूल्य के मामले में सबसे अधिक बोली प्राप्त हुई।

140 बोलियों पर सरदार पटेल की प्रतिमा, 117 बोलियों पर लकड़ी का गणेश, 104 बोलियों पर पुणे मेट्रो लाइन का स्मृति चिन्ह और 98 बोलियों पर विजय ज्योति का स्मृति चिह्न।

उच्चतम बोली मूल्य के मामले में ई-नीलामी में अव्वल रहने वालों में नीरज चोपड़ा का भाला, जिसकी कीमत 1.5 करोड़ रुपये थी, भवानी देवी की एक ऑटोग्राफ वाली तलवार, जिसकी बोली 1.25 करोड़ रुपये, सुमित अंतिल का भाला 1.2 करोड़ रुपये की बोली लगाई गई। टोक्यो 2020 पैरालंपिक दल द्वारा हस्ताक्षरित कपड़े जिनकी बोली 1 करोड़ रुपये लगाई गई और लवलीना बोरगोहेन के बॉक्सिंग ग्लव्स, जिनकी बोली 91 लाख रु. तक गई।
ई-नीलामी 17 सितंबर से 7 अक्टूबर 2021 तक वेब पोर्टल www.pmmementos.gov.in के माध्यम से आयोजित की गई थी। नीलामी से प्राप्त राशि ‘नमामि गंगे मिशन’ में जाएगी जिसका उद्देश्य गंगा नदी का संरक्षण और कायाकल्प करना है।

Add comment


Security code
Refresh