भारत ने पहले एकदिवसीय मैच में श्रीलंका को हराया, सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त

Cricket

नई दिल्लीः भारत (India) और श्रीलंका (SriLanka) के बीच तीन एकदिवसीय मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला कोलंबो के आर प्रेमदासा क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। इस मुकाबले में भारतीय टीम ने श्रीलंका को आसानी से हरा दिया। श्रीलंका ने भारत को 263 रन का टारगेट दिया, जिसे भारत ने 36.4 ओवर में 3 विकेट खोकर आसानी से बना लिया और भारत को 3 मैचों की एक दिवसीय सीरीज में में 1-0 से बढ़त दिला दी। वनडे में भारत की पहली बार कप्तानी कर रहे शिखर धवन के लिए यह मैच काफी खास है। उन्होंने इस मैच में इतिहास रच दिया। शिखर धवन एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे तेज 6 हजार रन बनाने वाले दुनिया के चौथे क्रिकेटर बन गए हैं।

श्रीलंका ने टाॅस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया। टीम की शुरूआत अच्छी रही और पहले विकेट के लिए अविष्का फर्नांडो और मिनोद भनुका के बीच 50 रन की साझेदारी हुई। लेकिन दोनों के आउट होने के बाद विकेट लगातार गिरते रहे और कोई भी लंबी साझेदारी नहीं बन पाई। चरिथ अशलंका 38 और दशुन शनाका 39 ने कुछ अच्छी पारियां खेली और चमिका करूणारत्ने ने 43 रन की पारी खेल लंका का स्कोर 262 तक पहुंचाया। बाकी के बल्लेबाज कोई खास प्रदर्शन नहीं कर पाए। 

इंडिया के बाॅलरों ने अच्छा प्रदर्शन किया। दीपक चहर, कुलदीप यादव और यजुवेंद्र चहल ने 2-2 विकेट लिये। हार्दिक पाण्डया और क्रुनाल पाण्डया ने 1-1 विकेट लिया। भुवनेश्वर कुमार को कोई भी विकेट नहीं मिला।

टीम इंडिया की शुरूआत काफी अच्छी रही। पृथ्वी शाॅ अपने अंदाज में लंका के बाॅलरों की खबर ली और कप्तान शिखर धवन उनका साथ देते रहे। पृथ्वी शाॅ 43 रन बनाकर आउट हुए। उसके बाद आए इशान किशन ने तेज खेलते हुए अपने डेब्यू मैच में अर्द्धशतक जमाया और वह पहले खिलाड़ी बन गये जिन्होंने अपने डेब्चू मैच में 20-20 और एकदिवसीय मैच में अर्द्धशतक बनाया। वह 59 रन बनाकर आउट हुए। उनके बाद आए मनीष पांडे ज्यादा देर तक नहीं टिक सके और 26 रन बनाकर आउट हुए। उनके बाद आए सूर्यकुमार यादव ने कप्तान धवन के साथ मिलकर टीम इंडिया को विजयी टोटल तक पहुंचाया। शिखर धवन ने नाॅट आउट 86 बनाए। सूर्यकुमार भी नाॅट आउट रहे और उन्होंने 31 रन बनाए। 

श्रीलंका के तेज गेंदबाज भारतीय बल्लेबाजों पर कोई खास प्रभाव नहीं छोड़ पाए। स्पिनरों ने थोड़ी अच्छी गेंदबाजी की, लेकिन भारतीय बल्लेबाजों के आगे उनकी भी नहीं चली। धनंजय डिसिल्वा ने 2 विकेट लिए और लक्षण संदाकन को 1 विकेट मिला। बाकी किसी भी बाॅलर को कोई विकेट नहीं मिला।

 

Add comment


Security code
Refresh