Rain

हर डिग्री सेल्सियस वार्मिंग में बढ़त के साथ मानसून वर्षा में लगभग 5% वृद्धि की संभावना

in Op-ed

अब समय है स्वीकारने का कि जलवायु परिवर्तन हमारी रोज़मर्रा की जिंदगी पर दिखा रहा है असर, ग्लोबल वार्मिंग भारत में मानसून की बारिश को उम्मीद से कहीं ज्यादा बढ़ा रहा है

भारत के पश्चिमी तटीय राज्यों महाराष्ट्र और गोवा के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के हिमालयी क्षेत्र में चरम मौसम की घटनाओं का एक सिलसिला देखा गया है। घातक बाढ़, क्लाउड बर्सट (बादल फटने) और लैंडस्लाइड (भूस्खलन) के कारण सैकड़ों लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

Airpollution

गहन जाँच से पता चला है कि वायु प्रदूषण मौसमी समस्या नहीं

in Op-ed

देश के कई प्रमुख शहर वर्ष के अधिकांश भाग के लिए न केवल विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) बल्कि केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) की भी निर्धारित सीमा से ऊपर रहते हैं। राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और झारखंड में पार्टिकुलेट मैटर के स्तरों की गहन जाँच से पता चलता है कि यहाँ समस्या सिर्फ मौसमी नहीं है।

अक्टूबर आते-आते,  जैसे ही आसमान स्लेटी होने लगता है और विज़िब्लिटी कम होने लगती है, मीडिया हो या राजनीति, या फिर खाने की मेज़ पर होने वाली बातचीत- हर तरफ वायु प्रदूषण भी बातचीत का एक हॉट टॉपिक बन जाता है। लेकिन, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और झारखंड में पार्टिकुलेट मैटर के स्तरों की गहन जाँच से पता चलता है कि यहाँ समस्या सिर्फ मौसमी नहीं है।

Climate

ग्रेट बैरियर रीफ़ 'खतरे में', जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिंग बढ़ा रहे परेशानी

in Op-ed

बात दुनिया भर में प्रति व्यक्ति ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन की हो तो इस उत्सर्जन के उच्चतम स्तरों वाले देशों में ऑस्ट्रेलिया एक प्रमुख नाम है। उत्सर्जन के इस स्तर का सीधा असर ऑस्ट्रेलिया की विश्वप्रसिद्ध धरोहर ग्रेट बैरियर रीफ़ पर भी पड़ रहा है।

Olympic

अबकी बार, ओलिंपिक पर महामारी और मौसम का वार

in Op-ed

कोविड महामारी से जुड़ी फ़िक्र और जापान की भीषण गर्मी, मिलकर बढ़ाएगी खिलाडियों की परेशानी

आज से ओलिंपिक खेलों का आग़ाज़ हुआ है। इस बार का ओलंपियाड ख़ास है क्योंकि ओलिंपिक के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ जब इन खेलों को किसी जंग के लिए नहीं बल्कि किसी महामारी की वजह से टाला गया हो। साल 2020 के टोक्यो ओलिंपिक के कोविड की वजह से टलने के पहले तीन बार (1916, 1940, 1944) टाला गया और टालने की वजह हमेशा कोई न कोई वैश्विक लड़ाई रही।  

Renewableenergy

'रिन्यूएबल एनर्जी के लिए G20 का गंभीर होना ज़रूरी'

in Op-ed

वैश्विक पवन उद्योग के प्रमुख CEOs (सीईओ) ने एकजुट होकर G20 (जी20) सदस्यों से, राष्ट्रीय महत्वाकांक्षाओं को बढ़ाकर और जीवाश्म ईंधन की जगह लेना के लिए पवन ऊर्जा उत्पादन में इज़ाफ़ा करने के लिए तत्काल ठोस योजना बनाकर, जलवायु संकट में नेतृत्व दिखाने की माँग की है।