अलकायदा मामले में कश्मीर में कई जगहों पर एनआईए का छापा

Nia

नई दिल्लीः राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने गुरुवार सुबह श्रीनगर और दक्षिण कश्मीर में कई जगहों पर छापेमारी की। अर्धसैनिक बलों के जवानों और जम्मू-कश्मीर पुलिस की सहायता से छापेमारी ने श्रीनगर जिले के ज़ैनपोरा, शोपियां और नौगाम इलाके के वाची इलाके में कई घरों पर छापेमारी की। एनआईए के एक प्रवक्ता ने कहा, तलाशी के दौरान बड़ी संख्या में आपत्तिजनक दस्तावेज और डिजिटल उपकरण जब्त किए गए हैं।

श्रीनगर में, एनआईए ने जम्मू और कश्मीर कोलिशन ऑफ सिविल सोसाइटी (JKCCS) के अध्यक्ष परवेज अमरोज़ के आवास पर छापा मारा, लेकिन उनके परिवार ने इस बात से इनकार किया कि उनके आवास की तलाशी ली गई थी।

सूत्रों ने बताया कि शोपियां में पीडीपी, नेशनल कॉन्फ्रेंस और जमात-ए-इस्लामी कार्यकर्ताओं के घरों की तलाशी ली गई और कुछ गिरफ्तारियां की गईं. जिन घरों पर छापे मारे गए उनमें मोहम्मद सुल्तान कुमार, मोहम्मद शफी शाह, मोहम्मद शाबान और राशिद शाह के घर शामिल हैं।

कुछ दिन पहले एनआईए ने जाने-माने मानवाधिकार कार्यकर्ता खुर्रम परवेज को गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) कानून के तहत गिरफ्तार किया था।

एनआईए का एक बयान ने कहा, ‘‘यह मामला अल-कायदा के एक सदस्य उमर हलमंडी से संबंधित है, जो अन्य आरोपी व्यक्तियों के साथ, एक्यूआईएस (भारतीय उपमहाद्वीप में अल-कायदा) के लिए कमजोर व्यक्तियों को कट्टरपंथी और भर्ती कर रहा था और अंसार गजवतुल हिंद (एजीएच) को बढ़ाने की कोशिश कर रहा था। आतंकवादी कृत्यों को अंजाम देना जिसके लिए उन्होंने पहले से ही हथियारों और विस्फोटक पदार्थों की व्यवस्था की थी।’’

मामला शुरू में एफआईआर संख्या 10/2021, दिनांक 11.07.2021, पीएस-एटीएस, उत्तर प्रदेश के रूप में दर्ज किया गया था। एनआईए ने इसे 29 जुलाई, 2021 को आरसी-02/2021/एनआईए/एलकेडब्ल्यू के रूप में फिर से पंजीकृत किया था।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Add comment


Security code
Refresh