Image002VZDW

पिछले 24 घंटों के दौरान 43,654 दैनिक नए मामले दर्ज किए गए

नई दिल्ली: भारत में कोविड-19 टीकाकरण का आंकड़ा 44.61 करोड़ के अहम स्तर को पार कर गया है। आज सुबह 8 बजे तक की अनंतिम रिपोर्ट के मुताबिक, 53,73,439 सत्रों के माध्यम से टीकों की कुल 44,61,56,659 डोज लगा दी गई हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान टीकों की 40,02,358 डोज लगाई गई हैं।

Parliament

मानसून सत्रः विपक्षी सांसदों ने लोकसभा, राज्यसभा में किया भारी हंगामा, ‘खेला होबे’ के नारे लगे

नई दिल्लीः संसद के मानसून सत्र का आज 8वां दिन है। आज भी लोकसभा और राज्यसभा में विपक्षी दलों के सांसदों ने हंगामा जारी रखा। पेगासस जासूसी कांड, कोरोना त्रासदी के मुद्दे पर विपक्ष ने सरकार को चारों तरफ से घेरा। वहीं कांग्रेस समेत 14 विपक्षी दलों के नेताओं ने सरकार को घेरने और दबाव बनाने की रणनीति पर चर्चा की। राहुल गांधी और कई अन्य नेताओं ने बुधवार को पेगासस के मुद्दे पर लोकसभा में कार्यस्थगन का नोटिस भी दिया है। हंगामे के कारण लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 12.30 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई थी। लोकसभा में विपक्षी दलों के सांसदों ने पर्चे फाड़े और सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। इस दौरान एक बार फिर ‘खेला होबे’ के नारे लगे।

FB IMG 1589304973916

कोविड-19 टीकाकरण, मृत्यु दर: मिथक बनाम तथ्य

नई दिल्लीः भारत सरकार कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में सबसे आगे रही है। टीकाकरण जांच, ट्रैक, इलाज और कोविड-उपयुक्त व्यवहार सहित महामारी से लड़ने के लिए भारत सरकार की पांच सूत्री रणनीति का एक अभिन्न घटक है। हाल ही में कुछ मीडिया रिपोर्टें आई हैं जिनमें आरोप लगाया गया है कि भारत आधा बिलियन खुराक देने के 2021 के अंत जुलाई का लक्ष्य चूक जाएगा। रिपोर्टों में यह भी उल्लेख किया गया है कि सरकार ने मई 2021 में कहा था कि वह जुलाई 2021 के अंत तक 516 मिलियन शॉट्स उपलब्ध कराएगी। ये रिपोर्टें गलत हैं और तथ्यों को स्पष्ट रूप से गलत तरीके से प्रस्तुत किया गया है।

Image003788B

भारत के 40वें स्थल को विश्व धरोहर स्थल का दर्जा मिला

नई दिल्लीः कच्छ का रण, गुजरात में स्थित हड़प्पा कालीन स्थल धोलावीरा से संबंधित भारतीय नामांकन को यूनेस्को ने विश्व धरोहर स्थल की सूची में शामिल किया है। भारत ने जनवरी, 2020 में “धोलावीरा ; एक हड़प्पा कालीन नगर से विश्व धरोहर स्थल तक” शीर्षक से अपना नामांकन जमा किया था। यह स्थल 2014 से यूनेस्को की संभावित सूची में शामिल था। हड़प्पाकालीन नगर धोलावीरा दक्षिण एशिया में संरक्षित प्रमुख नगर जीवन स्थलों में एक है और जिसका इतिहास तीसरी शताब्दी ईसा-पूर्व से लेकर दूसरी शताब्दी ईसा-पूर्व के मध्य तक का है।

Coal

कोल इंडिया ने बहुत ही सस्ती कीमत पर रेत का उत्पादन करने वाली अनूठी पहल की शुरूआत की

नई दिल्लीः कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) ने ओवरबर्डन से बहुत ही सस्ती दर पर रेत का उत्पादन करने के लिए अनूठे पहल की शुरूआत की है। इससे न केवल ओवरबर्डन से रेत गाद के कारण होने वाले पर्यावरण प्रदूषण में कमी लाने में सहायता मिलेगी, बल्कि निर्माण कार्य के लिए सस्ती रेत प्राप्त करने का एक विकल्प भी प्राप्त होगा। रेत उत्पादन की शुरूआत पहले ही की जा चुकी है और सीआईएल के अंतर्गत विभिन्न कोयला उत्पादक कंपनियों से रेत का उत्पादन अधिकतम करने और निकट भविष्य में रेत के प्रमुख आपूर्तिकर्ताओं में से एक बनने के लिए अगले पांच वर्षों का रोडमैप तैयार किया गया है।