Free Coaching: दिल्ली सरकार कमजोर वर्गों के 15,000 छात्रों को देगी मुफ्त कोचिंग

Coaching

नई दिल्लीः समाज के कमजोर वर्गों जैसे अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST), अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) और अल्पसंख्यकों की मदद करने के लिए, अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने मंगलवार (2 नवंबर, 2021) को ‘जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना’ (Jai Bhim Mukhyamantri Pratibha Vikas Yojana) फिर से शुरू करने की घोषणा की। इस योजना के तहत पात्र छात्र पैनल में शामिल 46 संस्थानों से सिविल सेवा (Civil Services), एसएससी (SSC), बैंकिंग (Banking), रेलवे (Railway), जेईई (JEE), एनईईटी (NEET) और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए मुफ्त निजी कोचिंग का लाभ उठा सकते हैं।

कल्याण एवं महिला एवं बाल विकास मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने कहा, ‘‘समाज के आर्थिक और सामाजिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्रों की निजी कोचिंग तक पहुंच नहीं है। सीएम अरविंद केजरीवाल जी के नेतृत्व में, हम इस योजना के साथ आए हैं ताकि सभी छात्रों को अपने सपनों को आगे बढ़ाने के समान अवसर मिल सकें।’’

उन्होंने आगे बताया कि छात्रों को 2,500 रुपये प्रति माह वजीफा के रूप में भी मिलेगा, जिसका उपयोग वे यात्रा या अध्ययन सामग्री खरीदने के लिए कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस बार हमारा लक्ष्य 15,000 बच्चों को कोचिंग देने का है। हमने दिल्ली में 46 संस्थानों के साथ करार किया है, जिन्हें हम फीस देंगे, ताकि बच्चे वहां कोचिंग ले सकें।

मंत्री ने कहा कि इस योजना के तहत वर्ष 2018-19 में लगभग 5,000 अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के बच्चों को निःशुल्क कोचिंग प्रदान की गई। हालाँकि, कोविड-19 महामारी ने योजना को रोक दिया। आप नेता ने कहा कि जब से स्थिति सामान्य होने लगी है, सरकार ने बच्चों को लाभ पहुंचाने के लिए इस योजना को फिर से शुरू करने की योजना बनाई है।

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना के लिए पात्रता
दिल्ली के निवासी और एससी, एसटी, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस श्रेणियों के बच्चे।
वार्षिक पारिवारिक आय सीमा 8 लाख रुपये तक है।
दिल्ली के स्कूलों से 10वीं और 12वीं पास की

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज
जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र या सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र लागू हो।

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना के लिए आवेदन कैसे करें
छात्र scstwelfare.delhigovt.nic.in पर उपलब्ध निर्धारित प्रारूप में प्रवेश के लिए सीधे संस्थान में आवेदन कर सकते हैं।
संस्थान पात्रता मानदंड की पूर्ति और सीटों की उपलब्धता के आधार पर छात्रों का नामांकन करेगा।
छात्रों के नामांकन के बाद, संस्थान को ऐसे प्रवेशित छात्रों की पूरी सूची कोचिंग कार्यक्रम की शुरुआत से सात दिनों के भीतर विभाग को प्रस्तुत करने की आवश्यकता होती है।

आवंटित सीटों की संख्या के साथ पैनलबद्ध संस्थानों की सूची scstwelfare.delhigovt.nic.in पर उपलब्ध है।

ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि दिसंबर 2021 है।

योजना के बारे में अधिक जानकारी दिल्ली सरकार की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Add comment


Security code
Refresh