JEE

JEE Main Exam: कोरोना के प्रकोप के चलते जेईई मेन परीक्षा स्थगित, निशंक ने ट्वीट कर दी जानकारी

नई दिल्लीः भारत में बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों के बीच, राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ;छज्।द्ध, केंद्रीय शिक्षा मंत्री, रमेश पोखरियाल निशंक की सलाह पर, रविवार को संयुक्त प्रवेश परीक्षा (मुख्य) के अप्रैल सत्र को स्थगित कर दिया। परीक्षा से कम से कम 15 दिन पहले ताजा तारीखों की घोषणा की जाएगी। जेईई (मेन) अप्रैल सत्र पहले 27, 28 और 30 अप्रैल को निर्धारित था।

KV

केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया 1 अप्रैल से शुरू

नई दिल्ली: शैक्षणिक वर्ष 2021-2022 के लिए केंद्रीय विद्यालय की प्रथम कक्षा में एडमिशन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण 1 अप्रैल 2021 से शुरू होगा जबकि दूसरी कक्षा और इससे ऊपर की कक्षाओं के लिए पंजीकरण ऑफलाइन मोड में 8 अप्रैल 2021 से शुरू किए जाएंगे। पहली क्लास के लिए ऑनलाइन पंजीकरण 1 अप्रैल 2021 को सुबह 10:00 बजे से शुरू होगा और 19 अप्रैल 2021 को शाम 7:00 बजे बंद होगा। एडमिशन के लिए अधिक जानकारी https://kvsonlineadmission.kvs.gov.in वेबसाइट पर या एंड्रॉइड मोबाइल ऐप के जरिए भी प्राप्त की जा सकती है।

Letter Writing

भारतीय डाक विभाग युवाओं के लिए कर रहा अंतर्राष्ट्रीय पत्र लेखन प्रतियोगिता 2021 का आयोजन

नई दिल्ली: भारतीय डाक विभाग देश के सभी राज्यों में युवाओं के लिएयूनिवर्सल पोस्टल यूनियन (यूपीयू) 2021 अंतरराष्ट्रीय पत्र लेखन प्रतियोगिता काआयोजन कर रहा है। यह आयोजन संबंधित डाक सर्कल कार्यालयों के माध्यम से किए जाएंगे। इस प्रतियोगिता का विषय हैकोविड-19 के बारे में आपके अपने अनुभवजिसेअपने परिवार के किसी एक सदस्य को संबोधित करते हुए पत्र लिखें। 15 वर्ष तकके स्कूली बच्चे इस प्रतियोगिता के अंतर्गत 31 मार्च, 2021 तक लेखनप्रतियोगिता में हिस्सा ले सकते हैं। इस प्रतियोगिता का आयोजन राज्यों केडाक सर्कल द्वारा विद्यालयों और केंद्रों में किया जाएगा। हालांकिअभ्यर्थियों को इन केंद्रों में उपस्थित हुए बिना भी अपने घर से पत्र लेखनप्रतियोगिता में भाग लेने का अवसर दिया गया है। जो छात्र अपने घरों से हीइस प्रतियोगिता में हिस्सा लेना चाहते हैं उन्हें संबंधित डाक सर्कलकार्यालय द्वारा नियुक्त नोडल अधिकारी तक अपनी प्रविष्टि के संबंध मेंस्पीड पोस्ट से सूचना देनी होगी, साथ ही अपना परिचय पत्र भी प्रेषित करना होगा।

Nursing

आर्मी अस्पताल में दीप प्रज्जवलन समारोह के साथ बीएससी (ऑनर्स) नर्सिंग कोर्स प्रारंभ

नई दिल्लीः कॉलेज ऑफ नर्सिंग के छात्रों के लिए बीएससी (एच) नर्सिंग कोर्स दिनांक 6 मार्च, 2021 को नई दिल्ली में आर्मी (रिसर्च एंड रेफरल) हॉस्पिटल में दीप प्रज्जवलन समारोह के साथ शुरू हुआ । समारोह में 30 नवोदित नर्सिंग कैडेटों ने अपनी पेशेवर यात्रा शुरू करने के लिए गणवेश पहनी।

सेना अस्पताल (आर एंड आर) के कमांडेंट लेफ्टिनेंट जनरल जॉयचटर्जी समारोह में मुख्य अतिथि थे । उन्होंने कॉलेज ऑफ नर्सिंग में चतुर्थ वर्ष की छात्रा कैडेट भावना सुब्बा एवं कैडेट रेशमा को पुरस्कार प्रदान किए। तृतीय वर्ष की कैडेट अर्शप्रीत कौर और कैडेट महक काम्बोज, तथा द्वितीय वर्ष बीएससी (एच) की बीजी एमआर एवं इन्द्राक्षी को बीएससी नर्सिंग (एच) दिल्ली विश्वविद्यालय परीक्षा में अपनी कक्षाओं में क्रमशः प्रथम और द्वितीय स्थान हासिल करने के लिए पुरस्कार प्रदान किए । द्वितीय वर्ष कीएन/सीडीटी बिजी एमआर एंड एन/सीडीटी इंद्राक्षी । लेफ्टिनेंट जनरल जॉयचटर्जी ने इस तथ्य पर जोर दिया कि छात्रों को स्वास्थ्य देखभाल में नवीनतम प्रगति से अवगत रहने की जरूरत है और साथ ही, सॉफ्ट स्किल्स में और पेशेवर तौर पर असरदार बनने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए ।

UPSC

UPSC ने सिविल सेवा भर्ती की अधिसूचना जारी की, जानें अहम बातें

नई दिल्ली: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने गुरुवार को एक अधिसूचना जारी की जिसमें उसने सिविल सेवा परीक्षा 2021 के माध्यम से रिक्त पदों पर भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। ऑनलाइन पंजीकरण आज से शुरू हुआ और 24 मार्च, 2021 तक जारी रहेगा। यहां यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यूपीएससी ने वार्षिक कैलेंडर के अनुसार 10 फरवरी, 2021 को अधिसूचना जारी की थी, हालांकि, इसे रद्द कर दिया गया।