दिल्ली-एनसीआर में जमकर बरसे बदरा, 2011 के बाद पहली बार इतनी बारिश

Delhi Rain

नई दिल्लीः राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत एनसीआर में देर रात से ही भारी बारिश हो रही है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शनिवार को दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। आईएमडी बुलेटिन ने 11 सितंबर की शाम और रात के लिए अलग-अलग स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश का अनुमान लगाया है। आईएमडी के अनुसार, दिल्ली में 11 सितंबर को दिन भर बादल छाए रहेंगे। दिल्ली में आज अधिकतम तापमान 31 और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री हो सकता है। दिल्ली में 12 सितंबर को भी मध्यम बारिश की संभावना है। वहीं, मौसम विभाग के अनुसार, 13 सितंबर को दिल्ली में बारिश होने की संभावना है।

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में भारी बारिश के बाद इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (टर्मिनल 3) पर जलभराव हो गया है।

भारी बारिश से यातायात बाधित
भारी बारिश के कारण जगह-जगह जल जमाव की शिकायते आ रही हैं। राष्ट्रीय राजधानी में सड़क यातायात बाधित हो गया है, साथ ही हादसों की संभावना भी बढ़ गई है। शहर के निचले इलाकों में पानी भर जाने से बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है। कई जगह पानी ज्यादा भर जाने के  कारण यातायात विभाग ने सड़कों को बंद कर दिया है।

दिल्ली में अगले दो दिनों तक होगी बारिश 
शनिवार सुबह के हालात को देखते हुए मौसम विभाग ने अपने ट्वीट में कहा, ‘‘अगले दो घंटे के दौरान दिल्ली एनसीआर के कई स्थानों जैसे बहादुरगढ़, गुरुग्राम, मानेसर, फरीदाबाद, बल्लभगढ़, लोनी देहात, हिंडन एयर फ़ोर्स स्टेशन, गाजियाबाद, छपरौला, नोएडा, दादरी में भारी बारिश होगी। वहीं ग्रेटर नोएडा में मध्यम से भारी बारिश और हवाएं चलती रहेंगी।

इसके अलावा, आईएमडी ने हरियाणा के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश की भी भविष्यवाणी की है। जबकि उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होगी।

दिल्ली में 11 साल बाद हुई इतनी बारिश 
दिल्ली में 2011 के बाद पहली बार मानसून में 1000 मिमी से अधिक बारिश हुई है। दिल्ली में शुक्रवार सुबह 8.30 बजे तक सफदरजंग में 1005.3 मिमी बारिश हुई है। दिल्ली में इससे पहले 2010 में 1035.5 मिमी बारिश हुई थी। दिल्ली में 2011 में 636 मिमी बारिश हुई थी। 2012 में 544 मिमी, 2013 876 मिमी, 2014 370.8 मिमी और 2015 में 505.5 मिमी दर्ज की गई थी।

Add comment


Security code
Refresh