Delhi Lockdown: दिल्ली में फिर से बढ़ा लॉकडाउन, पाबंदियां पहले जैसी ही रहेंगी

Lockdown

नई दिल्लीः राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोनो वायरस के प्रसार पर अंकुश लगाने के लिए, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को राष्ट्रीय राजधानी में एक और सप्ताह के लिए 24 मई तक लाॅकडाउन की घोषणा कर दी है। कोरोना संक्रमण की चैन तोड़ने के लिए 17 मई को खत्म होने वाले लॉकडाउन को एक सप्ताह के लिए बढ़ाया गया है। इसके अलावा सीएम ने वैक्सीन की कमी पर केंद्र सरकार को चिठ्ठी भी लिखी है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट करते हुए कहा, ‘‘कोरोना ने कहर ढाया हुआ है। लोग बहुत दुःखी हैं. ये वक्त एक दूसरे पर उंगली उठाने का नहीं, बल्कि एक दूसरे को सहारा देने का है. मेरी ‘आप’ के हर कार्यकर्ता से अपील है कि वे जहां भी हैं, अपने आस पास के लोगों की तन, मन, धन से भरपूर मदद करें. इस वक्त यही सच्ची देशभक्ति है, यही धरम है।’’

Tw

केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली में लॉकडाउन का अच्छा असर देखने को मिल रहा है, जिसके चलते केसों में आए दिन कमी आ रही है। 26 अप्रैल के बाद से लगातार नए मामलों में कमी देखी जा रही है। पिछले दो-तीन दिन में संक्रमण की दर भी घटती हुई देखी जा रही है। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन का इस्तेमाल हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर और संसाधन को मजबूत करने के लिए किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि दिल्ली में कल सुबह 5 बजे तक लॉक डाउन था, जिसे एक सप्ताह के लिए बढ़ाया जा रहा है। दिल्ली में लगातार हो रही रिकवरी को देखते हुए ये कदम उठाया गया है। केजरीवाल ने कहा कि राजधानी में कोरोना तेजी से कम हो रहा है, लेकिन जो बढ़त दिल्ली ने बनाई है हम नहीं चाहते हैं कि वो खत्म हो। इसलिए एक हफ्ते लॉक डाउन बढ़ा रहे हैं। 

उन्होंने कहा कि पिछले 24 घंटे में दिल्ली में केवल साढ़े 6 हजार कोरोना केस सामने आये हैं। संक्रमण दर भी शनिवार से 1 प्रतिघत घटकर 10 प्रतिशत तक आ गयी है। उम्मीद करता हूं कि अगले एक सप्ताह में रिकवरी धीरे-धीरे ट्रैक पर आ जाएगी। लेकिन, इस दौरान पाबंदियां पहले जैसी ही रहेंगी।

स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना के नए मामलों में कमी आई है। पिछले 24 घंटे में 6430 नए मामले सामने आए हैं और इस वायरस की वजह से 337 लोगों की मौत हुई है। वहीं पिछले 24 घंटे में इलाज के बाद 11 हजार 592 लोग ठीक हुए हैं। दिल्ली में एक्टिव केस की संख्या 66 हजार 295 है।

दिल्ली सरकार की तरफ से जारी हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक, राज्य में कोरोना के कुल मामले बढ़कर 13 लाख 87 हजार 411 हो गए हैं। वहीं इलाज के बाद अब तक 12 लाख 99 हजार 872 मरीज ठीक हुए हैं। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 21 हजार 244 हो गया है।

 

Add comment


Security code
Refresh