ऑक्सीजन की कमी पर न घबराएं, सरकार घर तक पहुंचाएगी सिलेंडर, ऐसे करें पंजीकरण

Cg2

नई दिल्लीः राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना महामारी से हालात काफी खराब हैं। मरीजों को अस्पताल और ऑक्सीजन मिलना बहुत मुश्किल हो रहा है। हिन्दुस्तान के मुताबिक, दिल्ली सरकार ने होम आइसोलेशन में रह रहे कोविड मरीजों के लिए घर पर ही इमरजेंसी ऑक्सीजन देने के लिए केंद्रीकृत ऑक्सीजन पूल बनाएगी। यह पूल जिलाधिकारियों की निगरानी में काम करेगा। जिलाधिकारी के पास ही कोविड मरीज की गंभीरता को देखते हुए तय करने का अधिकार होगा कि उसे घर पर ऑक्सीजन देनी चाहिए या नहीं। फिलहाल सभी जिले को स्वास्थ्य विभाग ने 20-20 ऑक्सीजन सिलेंडर का कोटा दिया है।

बता दें कि दिल्ली में 50 हजार से अधिक मरीज होम आइसोलेशन में हैं। ज्यादा तबीयत खराब होने पर उन्हें ऑक्सीजन की जरूरत पड़ती है तो वह अस्पताल की तरफ भागता है, जिससे वहां बेड भर जाते हैं। सरकार घर पर ही ऑक्सीजन उपलब्ध कराकर अस्पतालों में भीड़ कम करने की तैयारी कर रही है।

सरकार ने दिल्लीवालों से खाली पड़े ऑक्सीजन सिलेंडर दान करने की अपील भी की है। स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारी आशीष कुंद्रा के मुताबिक, राजघाट डीटीसी बस डिपो में एक केंद्र बना है, जहां लोग सिलेंडर दान कर सकते हैं। इससे जुड़ी जानकारी के लिए 011 23270718 पर कॉल कर सकते हैं।

होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना के मरीज दिल्ली सरकार के पोर्टल www.delhi.gov.in  पर पंजीकरण कराकर ऑक्सीजन सिलेंडर प्राप्त कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें पंजीकरण के समय फोटो पहचान पत्र, आधार कार्ड, कोविड जांच रिपोर्ट और अगर सीटी स्कैन रिपोर्ट है तो उससे अपलोड करना होगा। उसके आधार पर जिलाधिकारी उन्हें ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराएंगे। बाद में जरूरत पड़ने पर उन्हें जिले में रीफिलिंग प्लांट से रीफिल कराने का पास भी मिलेगा।

एजेंसी इनपुट्स के साथ

Comments   

0 #1 Dr Rajiv Sharma 2021-05-06 13:21
;-)
Quote

Add comment


Security code
Refresh