Delhi Lockdown: दिल्ली में एक सप्ताह के लिए लॉकडाउन बढ़ा, केजरीवाल ने ट्वीट कर पुष्टि की

Lockdown

नई दिल्लीः शहर में कोरोनो वायरस के प्रसार पर अंकुश लगाने के लिए, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को राष्ट्रीय राजधानी में एक और सप्ताह के लिए 8 मई तक तालाबंदी की घोषणा कर दी है। 10 मई (सोमवार, सुबह 5 बजे) तक दिल्ली में एक सप्ताह के लिए तालाबंदी की जा रही है। सीएम केजरीवाल ने ट्वीट कर इस बात की पुष्टि की है। इससे पहले 19 अप्रैल को और बाद में 25 अप्रैल को सीएम केजरीवाल ने स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए राष्ट्रीय राजधानी में पूर्ण तालाबंदी की थी।

Capture

एक सामुदायिक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लोकल सर्किल्स द्वारा किए गए सर्वेक्षण में लाॅकडाउन लगाने की मांग की गई थी। कुल 48 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने केजरीवाल सरकार को दो और सप्ताह बंद करने के लिए कहा, जबकि 68 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कम से कम एक सप्ताह तक लॉकडाउन के विस्तार की मांग की। सर्वेक्षण में दिल्ली के सभी 11 जिलों में स्थित निवासियों से 8,000 से अधिक प्रतिक्रियाएं प्राप्त हुईं।

इसके अलावा, घरेलू ट्रेडर्स बॉडी, कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स ने भी दिल्ली सरकार से महामारी को नियंत्रण में लाने के लिए बंद करने का आग्रह किया था। सीएम केजरीवाल को लिखे पत्र में सीएआईटी ने कहा कि मौजूदा आंकड़ों से पता चलता है कि दिल्ली में स्थिति काफी चिंताजनक है।

दिल्ली में बीते कुछ दिनों में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में काफी उछाल आया है. यहां तक कि कोरोना से होने वाली मौत का आंकड़ा भी अब बढ़ने लगा है। राजधानी दिल्ली में पिछले छह दिन से लगे लॉकडाउन के बावजूद मौत के आंकड़ों में किसी भी तरह की कमी नहीं आई है। कोरोना का ग्राफ तेजी से ऊपर चढ़ रहा है। ऐसे में पूरी संभावना थी कि दिल्ली सरकार लॉकडाउन को आगे बढ़ा दे।

दिल्ली में जिस तेजी से हालात बेकाबू हो रहे हैं और कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ रही है उसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने हाथ खड़े कर दिए हैं। स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों की मानें तो पर्याप्त संसाधन न होने के कारण मरीजों को अस्पताल में जगह तक नहीं मिल पा रही है। दिल्ली में मांग की तुलना में बहुत कम आक्सीजन उपलब्ध हो रही है, जिसके कारण मरीजों की मौत का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। ऐसे में कुछ दिन और लॉकडाउन लगाकर इस पर काबू करने की कोशिश की जा सकती है।

दिल्ली में कोरोना का संक्रमण इतनी तेजी से बढ़ रहा है कि हालात नियंत्रण के बाहर होते दिखाई दे रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से शुक्रवार की रात करीब साढ़े 10 बजे जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के नए मामले आए हैं 375 मरीजों की मौत हुई है. इतने ही समय में 25,288 मरीज संक्रमण से उबरे हैं। राष्ट्रीय राजधानी में अब तक 11,49,333 लोग संक्रमित हुए हैं और 16,147 मरीजों की मौत हुई है। दिल्ली में एक दिन में 20 अप्रैल को सबसे अधिक 28,395 लोग संक्रमित हुए थे। 

Add comment


Security code
Refresh