दिल्ली के प्रमुख अस्पतालों के पास अगले 8-12 घंटों की ऑक्सीजन, डिप्टी सीएम सिसोदिया ने सूचित किया

Oxygen

नई दिल्लीः मोदी सरकार को तत्काल हस्तक्षेप के लिए कहते हुए, दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने मंगलवार को चेतावनी दी कि अगले 12 घंटों के भीतर प्रमुख निजी अस्पतालों की ऑक्सीजन खत्म हो जाएगी। उन्होंने कहा, ‘‘अगर ऐसा होता है तो यह एक आपदा होगी।’’

सिसोदिया ने दावा किया कि दिल्ली सरकार केंद्र से कह रही है कि वह मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति का कोटा बढ़ाए। उन्होंने कहा, “हम एक सप्ताह से केंद्र को लिख रहे हैं। अगर सुबह तक शहर में पर्याप्त आपूर्ति नहीं होती है, तो स्थिति और भी खराब हो जाएगी।”

आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता जिन्हें दिल्ली में कोविड-19 स्थिति का प्रबंधन करने के लिए नोडल मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है, ने कम से कम 18 प्रमुख सरकारी और निजी अस्पतालों की सूची साझा की, जिनकी ऑक्सीजन की आपूर्ति अगले 12 घंटों में खत्म हो जाएगी। सूची में लोक नायक, सर गंगा राम, डीडीयू, बत्रा, पवित्र परिवार, मैक्स पटपड़गंज आदि जैसे नाम शामिल हैं।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को पहले दिन में आयोजित समीक्षा बैठक में विभिन्न कोविड-19 सुविधाओं में तीव्र ऑक्सीजन की कमी पर गंभीर चिंता जताई। उन्होंने कहा कि दिल्ली में ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए दिल्ली सरकार युद्ध स्तर पर काम कर रही है।

सिसोदिया ने कहा कि ऑक्सीजन की आपूर्ति पर राज्यों के बीच कोई जंगल राज नहीं होना चाहिए, इसके लिए केंद्र सरकार को बहुत संवेदनशील और सतर्क रहना होगा।

दिल्ली सरकार के अधिकारियों ने कहा कि वह राजस्थान और नोएडा से ऑक्सीजन सिलेंडरों की खरीद कर रहा है, लेकिन राष्ट्रीय राजधानी पहुंचने से पहले आपूर्ति बंद कर दी गई है।

एसओएस फोन ऑक्सीजन के बारे में सभी अस्पतालों से आ रहे हैं। ऑक्सीजन की आपूर्ति करने वाले लोगों को विभिन्न राज्यों में रोका जा रहा है। सिसोदिया ने कहा कि ऑक्सीजन की आपूर्ति पर राज्यों के बीच कोई जंगल राज नहीं होना चाहिए, इसके लिए केंद्र सरकार को बहुत संवेदनशील और सतर्क रहना होगा।

इस बीच, केजरीवाल ने बताया कि उन्होंने केंद्र से दिल्ली में तुरंत ऑक्सीजन उपलब्ध कराने का आग्रह किया है।

दिल्ली सरकार केंद्र सरकार के साथ बातचीत कर रही है और उसने केंद्र से अनुरोध किया है कि वह दिल्ली को ऑक्सीजन की सुचारू और समय पर आपूर्ति सुनिश्चित करे।

(एजेंसी इनपुट्स के साथ)

Add comment


Security code
Refresh