पीएम मोदी ने एम्स में ली कोरोना वायरस टीके की पहली खुराक

Pm

नई दिल्लीः कोरोना वायरस (Corona Virus) के खिलाफ टीकाकरण अभियान (Vaccination Drive) का आज से दूसरा चरण (Second Round) शुरू हो रहा है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री (Prime Minister) नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने सोमवार को देश में विकसित भारत बायोटेक (Bharat Biotech) के कोरोना वायरस वैक्सीन की पहली डोज ली। बता दें कि पीएम मोदी आज सुबह ही एम्स, दिल्ली पहुंचे और उन्होंने दूसरे चरण के वैक्सीनेशन अभियान के पहले दिन कोरोना वैक्सीन की पहली डोज ली। इस अवसर पर उन्होंने देशवासियों से भी वैक्सीन लगवाने की अपील की।

Video Link:

पीएम मोदी ने कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक लेने के बाद, ट्विटर पर लिखा, ‘‘एम्स में कोविड-19 वैक्सीन की पहली खुराक ली। उल्लेखनीय है कि हमारे डॉक्टरों और वैज्ञानिकों ने कैसे इतने कम समय में वैश्विक लड़ाई को मजबूत करने के लिए कैसे काम किया है, ये काबिले तारीफ है।’’ उन्होंने कहा कि मैं सभी से अपील करता हूं जो भी वैक्सीन लगवाने के योग्य है, वह भारत को कोरोना मुक्त बनाने में साथ आए।

Pmtw

पुदुचेरी से सिस्टर पी निवेदा द्वारा पीएम को भारत बायोटेक के कोवाक्सिन टीका दिया गया। दूसरी नर्स रोसमम्मा अनिल केरल की थीं। एम्स की नर्स के अनुसार, पीएम मोदी ने उनके साथ बातचीत की और टीका लगवाने के बाद टिप्पणी की, ‘‘लगा भी दिया और पता भी नहीं चला।’’

पी निवेदा, जो तीन साल से एम्स में हैं, ने कहा कि उन्हें आज सुबह पता चला कि पीएम मोदी कोरोना वैक्सीन के लिए आ रहे हैं। सिस्टर पी निवेदा ने कहा, ‘‘सर (पीएम मोदी) को भारत बायोटेक के कोवाक्सिन की पहली खुराक दी गई है। दूसरी खुराक 28 दिनों में दी जाएगी। 

दिल्ली के एम्स अस्पताल में पीएम मोदी के टीकाकरण से असम का एक गमछा सामने आया, जो उन्होंने गले में पहन रखा था। यह गमछा पूर्वी राज्य की महिलाओं के आशीर्वाद का प्रतीक है और उन्हें कई मौकों पर इसे पहने हुए देखा गया है।

देश के टीकाकरण अभियान के दूसरे चरण में कोरोनो वायरस संक्रमण के खिलाफ 60 से अधिक लोगों को टीकाकरण किया गया और 45 से अधिक कोमोरोबिडिटीज के साथ शुरू हुआ, क्योंकि देश को संक्रमण के खिलाफ युद्ध जीतने की उम्मीद है।

भारत, जहां संयुक्त राज्य अमेरिका के बाद दुनिया में सबसे ज्यादा कोरोनो वायरस के मामले सामने आए हैं, ने अब तक 12 मिलियन से अधिक स्वास्थ्य और फ्रंट-लाइन श्रमिकों का टीकाकरण किया है।

Add comment


Security code
Refresh