PUBG लवर्स के लिए खुशखबरी, भारत में हो सकती है गेम की वापसी

Pubg

नई दिल्ली: हाल ही में, भारत सरकार ने देश में PUBG मोबाइल गेम पर प्रतिबंध लगा दिया था। इसके अलावा, 117 दूसरे चीनी ऐप पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया था। भारत में इस गेम के लाखों लोग दीवाने हैं। पबजी प्रेमी इस गेम के प्रतिबंध के बाद से काफी निराश थे। लेकिन अब जल्द ही पबजी की वापसी भारत में हो सकती है, ऐसा कम्पनी ने दावा किया है। पबजी प्रेमियों के लिए यह खुशखबरी हो सकती है। कई यूजर्स ने PUBG Corp. के इस कदम का स्वागत किया है। 

कैसे होगी PUBG की वापसी
पबजी भारत में प्रतिबंधित होने के बाद कम्पनी की प्रतिक्रिया आई है, जिसमें कहा गया है कि भारत में पबजी को चलाने के अधिकार चीनी कंपनी टेनसेंट गेम्स से वापस ले लिए गए हैं। जिसके बाद अब चीनी कंपनी भारत में गेम पेश नहीं कर सकती है। PUBG Corp. एक दक्षिण कोरियाई कंपनी है जो इन खेलों को सीधे भारत में पेश कर सकती है। जिसके बाद यह उम्मीद जताई जा रही है कि एक बार फिर पबजी भारत में खेला जा सकेगा।

118 चीनी एप्स पर प्रतिबंध 
हाल ही में सरकार ने इन चीनी एप्स को देश की सुरक्षा पर खतरा बताते हुए तथा यूजर्स का डाटा लीक होने की वजह से 118 मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया था। इन प्रतिबंधित ऐप्स में कई बड़े नाम भी शामिल थे। भारत में लोकप्रिय हुए लूडो और कैरम जैसे गेम्स ऐप भी इसके दायरे में आ गए। लूडो ऑल स्टार और लूडो वल्र्ड-लूडो सुपरस्टार्स के अलावा चेस रस और कैरम फ्रेंड्स पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है।

यह कार्रवाई पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग त्सो में भारतीय क्षेत्र में चीनी घुसपैठ की ताजा कोशिशों के बाद हुई। पबजी गेम, जिसके 600 मिलियन से अधिक डाउनलोड हैं और वैश्विक स्तर पर 50 मिलियन सक्रिय खिलाड़ी हैं, भारत में इसके लगभग 33 मिलियन उपयोगकर्ता हैं।

Add comment


Security code
Refresh