पाकिस्तान में ब्लैकआउट, नेशनल पॉवरग्रिड फेल होने से बिजली आपूर्ति ठप्प

Blackout

नई दिल्लीः पाकिस्तान में शनिवार देर रात नेशनल पॉवरग्रिड फेल हो जाने से पूरा देश अधेंरे में डूब गया है। ब्लैकआउट की सूचना पहले सोशल मीडिया पर दी गई थी, लेकिन अब पाकिस्तान के ऊर्जा मंत्री उमर अयूब ने पूरे देश में बिजली आपूर्ति ठप्प होने की पुष्टि की है। कराची, इस्लामाबाद, लाहौर, पेशावर और रावलपिंडी के साथ कई बड़े शहर तकनीकी खराबी के कारण पूरी तरह से अंधेरे में डूब गए हैं।

पाकिस्तानी वेब साइट ‘डॉन न्यूज’ के अनुसार, यह ब्लैकआउट नेशनल पावर डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम में ट्रिपिंग के परिणामस्वरूप हुआ है। पाकिस्तान के ऊर्जा मंत्री ने कहा कि इसकी जांच की जा रही है और फिलहाल तारबाला पावर स्टेशन द्वारा विद्युत ऊर्जा प्रदान करने का प्रयास किया जा रहा है। 

पाकिस्तान के ऊर्जा मंत्रालय ने ट्विटर के माध्यम से जानकारी दी है कि 50 से 0 तक ऊर्जा संचरण प्रणाली की आवृत्ति में अचानक गिरावट से पूरे देश में अंधकार छा गया है। पाकिस्तानी ऊर्जा मंत्रालय के साथ ट्विटर डील पर दिए गए आंकड़ों के अनुसार, अब ऊर्जा की बहाली का काम शुरू हो गया है।

इस बीच, सूचना मंत्री शिबली फराज ने लिखा कि क्षमता को एनटीडीसी की प्रणाली में तकनीकी दोष के रूप में बहाल किया जा रहा है।

पाकिस्तान के ऊर्जा मंत्रालय ने एक तस्वीर ट्वीट करते हुए कहा कि ऊर्जा मंत्री उमर अयूब खुद क्षमता बहाली के काम की देखरेख कर रहे हैं।

इस बीच भारत में ट्विटर पर हैशटैग रुइसंबावनज ट्रेंड कर रहा है, जो दूसरे स्थान पर है। इस हैशटैग के साथ, लोग कई तरह के मीम्स शेयर कर रहे हैं और पाकिस्तानी पीएम इमरान खान की आलोचना कर रहे हैं।

21 करोड़ से अधिक की आबादी वाले पाकिस्तान में बिजली वितरण प्रणाली जटिल और नाजुक स्थिति में है। वेब और ग्रिड के एक हिस्से में समस्या आने से देशव्यापी संकट का सामना करना पड़ता है. मौजूदा ब्लैकाउट की वजह से देश की राजधानी इस्लामाबाद से लेकर आर्थिक राजधानी कराची और दूसरे सबसे बड़े शहर लाहौर भी प्रभावित हुआ है।

(With agency input)

 

Add comment


Security code
Refresh