इंडोनेशियाः जकार्ता से लापता विमान एसजे-182 का संदिग्ध मलबा मिला

Plane

नई दिल्लीः शनिवार को इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता से उड़ान भरने के कुछ ही समय बाद एक फ्लाइट लापता बताई जा रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, श्रीविजया एयर की यह फ्लाइट संख्या एसजे-182 संपर्क टूटने के बाद 62 लोगों के साथ समुद्र में गिर जाने की आशंका है। इस विमान की खोज के लिए बचाव अभियान को शुरू कर दिया गया है। उड़ान पर नजर रखने वाले डेटा से पता चला कि जेट ने टेक-ऑफ के ठीक चार मिनट बाद एक तेज गोता लगाया था। रेसर्स के मुताबिक, बचावकर्मियों ने कहा कि शहर के उत्तर में पानी में संदिग्ध मलबा पाया है।

इस विमान ने सोकार्नो-हट्टा हवाई अड्डे से उड़ान भरी थी और इंडोनेशिया के बोर्नियो द्वीप पर पश्चिम कालीमंतन प्रांत की राजधानी जकार्ता से 90 मिनट की अनुमानित उड़ान पर था। बताया जा रहा है कि उड़ान भरने के चार मिनट बाद ही विमान से संपर्क टूट गया था। जहाज पर 56 यात्री और चालक दल के छह सदस्य सवार थे। 

रेडार पर इस विमान को 10 हजार फीट की ऊंचाई मात्र एक मिनट में गोता खाते हुए ट्रैक किया गया है। जिसके बाद से किसी अनहोनी की आशंका बढ़ गई है। अगर इतनी तेजी से कोई विमान नीचे आता है तो उसके क्रैश होने की संभावना बढ़ जाती है। 

मंत्रालय के प्रवक्ता के अनुसार, अधिकारियों ने राष्ट्रीय खोज और बचाव एजेंसी और राष्ट्रीय परिवहन सुरक्षा समिति के साथ लापता विमान के लिए खोज और बचाव अभियान शुरू कर दिया है। सरकार ने जकार्ता से जावा सागर में विमान के अंतिम ज्ञात स्थान पर एक खोजी दस्ता भेजा है। 

श्रीविजय एयर ने एक बयान में कहा कि यह अभी भी उड़ान के संबंध में अधिक विस्तृत जानकारी एकत्र कर रहा है। एयरलाइंस ने कहा कि वह बाद में एक आधिकारिक बयान जारी करेगी।

जकार्ता से जो विमान गायब हुआ है, वो भी बोइंग का 737 मैक्स सीरीज का बताया जा रहा है। इस विमान की सुरक्षा को लेकर पहले भी सवाल उठते रहे हैं। खबर तो यहां तक आई थी कि बोइंग इस विमान का प्रॉडक्शन तक बंद करने का विचार कर रही है।

(With agency input)

Add comment


Security code
Refresh