कोरोनावायरस: डॉ फौसी ने फाइजर कोरोनोवायरस वैक्सीन अनुमोदन के लिए यूके को भेजा

Fucci

डॉ। एंथोनी फौसी, शीर्ष अमेरिकी संक्रामक रोग विशेषज्ञ, ने 3 दिसंबर को कहा कि U.K अपनी COVID-19 वैक्सीन अनुमोदन प्रक्रिया में U.S. स्वास्थ्य अधिकारियों की तरह कठोर नहीं था। U.K. 2 दिसंबर को कोरोनावायरस के लिए फाइजर / BioNTech वैक्सीन को मंजूरी देने वाला दुनिया का पहला देश बन गया।

"यू.के. ने इसे ध्यान से नहीं किया," उन्होंने फॉक्स न्यूज को बताया। "यदि आप जल्दी जाते हैं और आप इसे सतही रूप से करते हैं, तो लोग टीकाकरण नहीं करवाना चाहते हैं।"

"हम वास्तव में अमेरिकी जनता को गारंटी देने के लिए डेटा को बहुत सावधानी से जांचते हैं कि यह एक सुरक्षित और प्रभावी टीका है," उन्होंने कहा।

 हमारे पास अमेरिकी खाद्य और औषधि प्रशासन (एफडीए) के साथ एक नियामक दृष्टिकोण का स्वर्ण मानक है। U.K ने इसे ध्यान से नहीं किया और उन्हें कुछ दिन आगे मिल गए, ”79 वर्षीय विशेषज्ञ ने कहा।

Pfizer / BioNTech वैक्सीन अवधारणा से वास्तविकता तक जाने के लिए सबसे तेज़ है, एक ही विकासात्मक चरणों का पालन करने के लिए केवल 10 महीने लगते हैं जो सामान्य रूप से एक दशक से अधिक होते हैं।

U.K ने अपनी अनुमोदन प्रक्रिया का बचाव किया है, और कहा कि jab सुरक्षित और प्रभावी है।

2 जून को यूके मेडिसिन रेगुलेटर के प्रमुख डॉ। जून राइन ने कहा कि जबड़े को काटकर "कोई कोना नहीं काटा गया था"। मेडिसिन एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी (एमएचआरए) ने जून में होने वाले टीके परीक्षणों पर प्रारंभिक आंकड़ों की समीक्षा की।

नियामक ने कहा, "जब तक सुरक्षा, गुणवत्ता और प्रभावकारिता के अपेक्षित मानकों को पूरा नहीं किया जाता है, तब तक कोई वैक्सीन यू.के. में आपूर्ति के लिए अधिकृत नहीं होगी।"

3 दिसंबर को, यू.के. के उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी प्रो। जोनाथन वान-टैम ने बीबीसी को बताया कि वह MHRA में "बहुत आश्वस्त" थे।

डॉ। फौसी की टिप्पणी अमेरिका में 273,590 मौतों के साथ कुल COVID-19 संक्रमणों के 14 मिलियन के करीब आती है।

यू.एस., महामारी से सबसे अधिक प्रभावित राष्ट्र है, लेकिन अभी तक किसी भी कोरोनोवायरस वैक्सीन को मंजूरी नहीं दी गई है।

शीर्ष चिकित्सक ने कहा है कि उनका मानना ​​था कि अमेरिका में जल्द ही वैक्सीन की मंजूरी होगी, और अमेरिकी एफडीए और इसकी समीक्षा प्रक्रिया का बचाव किया जाएगा।

एफडीए ने 10 दिसंबर को यू.के.-अनुमोदित वैक्सीन के लिए अनुमोदन पर चर्चा करने की योजना बनाई है, जिसे फाइजर और बायोएनटेक के बीच साझेदारी के माध्यम से बनाया गया था।

वे 17 दिसंबर को फिर से एक दूसरे टीके - मॉडर्न - के अनुरोध पर चर्चा करेंगे।

डॉ। फौसी ने 30 से अधिक वर्षों के लिए अमेरिका के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शियस डिजीज (यू.एस. एफडीए) का नेतृत्व किया है, और ट्रम्प प्रशासन के व्हाइट हाउस के कोरोनोवायरस टास्क फोर्स के सबसे अधिक सदस्य बन गए हैं।

Add comment


Security code
Refresh