अमेरिकी कम्पनी J&J ने बंद किया कोरोना वैक्सीन का ट्रायल!

Cc

नई दिल्लीः कोरोना की वैक्सीन का इंतजार दुनियाभर में बड़ी बेसब्री से हो रहा है। कोरोना वायरस संक्रमितों का आंकड़ा 4 करोड़ के करीब पहुंच चुका है। कोरोना वैक्सीन की खोज के लिए विभिन्न देशों में ट्रायल किए जा रहे हैं। इस बीच खबर आ रही है कि अमेरिका की जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson & Johnson) कम्पनी ने वैक्सीन का ट्रायल रोक दिया है। इसके पीछे कम्पनी ने कारण बताया है कि परीक्षण में एक भागीदार को गंभीर और न बताने वाली बीमारी के कारण कोरोना वैक्सीन अध्ययन अस्थायी रूप से रोक दिया गया है।

कंपनी ने बयान में कहा, ‘‘हमने अपने कोविड-19 वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल के लिए प्रतिभागियों को दी जाने वाली आगे की खुराक फिलहाल के लिए रोक दी है। इसमें फेज 3 का ट्रायल भी शामिल है। शोध के दौरान एक प्रतिभागी के बीमार होने की वजह से यह कदम उठाया गया है।’’

बहरहाल, इसका मतलब यह है कि 60,000 मरीजों के क्लीनिकल ट्रायल के लिए ऑनलाइन नामांकन प्रणाली को बंद कर दिया गया है जबकि कमेटी की बैठक बुलाई गई है। बता दें कि कोरोना महामारी के दौर में कोरोना वैक्सीन की कमी महसूस की जा रही है। इसे देखते हुए दुनिया के विभिन्न देश शीर्ष दवा कंपनियों के साथ मिलकर टीका खोजने के लिए शोध कर रहे हैं।

बता दें कि दुनियाभर के 180 से ज्यादा देशों को कोरोना वायरस अपने चपेट में ले चुका है। दुनिया में कोरोना वायरस संक्रमितों की कुल संख्या 3.74 करोड़ के पार पहुंच गई है। वहीं, 10.76 लाख मरीज इस वायरस की वजह से अपनी जान गंवा चुके हैं। जबकि 2.60 करोड़ से ज्यादा मरीज कोरोना वायरस संक्रमण से मुक्ति पा चुके हैं।

(With agency input)

Add comment


Security code
Refresh