पाक को नक्शेबाजी पड़ी उल्टी, डोभाल ने छोड़ी बैठक तो रूस ने लगाई फटकार

Ajeet Doval

नई दिल्लीः पाकिस्तान ने एक बार फिर से अपनी नापाक कोशिश से भारत को नाराज़ कर दिया और उसे मुंह की खानी पड़ी। दरअसल, हुआ यू कि मंगलवार को शंघाई सहयोग संगठन  (SCO) के सदस्य देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक होनी तय थी। वहां पर पाकिस्तानी प्रतिनिधि ने एक मानचित्र पेश किया जिसमें गलत तरीके से दोनों देशों की सीमाओं को दर्शाया गया था। जिससे नाराज होकर भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल बीच बैठक से उठकर चले गये।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने बताया कि शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के सदस्य राज्यों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों (एनएसए) की बैठक में, एससीओ (रूस) की अध्यक्षता में, पाकिस्तानी एनएसए ने जानबूझकर एक काल्पनिक मानचित्र पेश किया, जिसे पाकिस्तान हाल ही में प्रचारित कर रहा है।

हालांकि, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने इसके प्रति कठोर रूख अख्तियार किया और रूस ने भी पाकिस्तान की इस साजिश का विरोध जताया, जिसके बाद पाकिस्तान कुछ नरम पड़ा। दरअसल, पाकिस्तान ने इस बैठक में एक ऐसा काल्पनिक नक्शा पेश किया जिसमें उसने भारत की जमीन को अपने नक्शे में दिखाया, जो विवाद की वजह बना।

डोभाल ने दिखाई सख्ती
पाकिस्तान के इस नक्शे के बाद NSA डोभाल ने काफी सख्त प्रतिक्रिया दिखाई और पाकिस्तान के इस काल्पनिक नक्शे का विरोध करते हुए मीटिंग छोड़कर चले गए। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि डोभाल के नेतृत्व वाले भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने पाकिस्तान के फर्जी नक्शे का जोरदार विरोध किया।

रूस ने भी लगाई फटकार
बता दें यह बैठक रूस की अध्यक्षता में ही हो रही है। पाकिस्तान की साजिश पर रूस ने पाक को फटकार भी लगाई और उसे यह नक्शा दिखाने से रोकने की पूरी कोशिश की। रूस ने यह भी उम्मीद जताई कि पाकिस्तान की इस उकसावे की कार्रवाई से भारत का SCO में भागीदारी पर असर नहीं पड़ेगा।

यहां बताते चले कि इस काल्पनिक नक्शे को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने पिछले महीने ही जारी किया था। इस नक्शे में पूरे जम्मू-कश्मीर को पाकिस्तान का हिस्सा बताया गया है। बता दें कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख अब दो केंद्रशासित प्रदेश हैं। पाकिस्तान ने एससीओ की बैठक में बैकग्राउंड इमेज के तौर पर इस नक्शे का प्रयोग किया था। ज्ञात हो कि रूस ने पिछले सप्ताह एससीओ के विदेश मंत्रियों की बैठक से पहले ही कहा था कि एससीओ चार्टर में द्विपक्षीय विवादों को उठाने की मनाही है।

भारत ने आधिकारिक बयान में कहा कि पाकिस्तान के प्रतिनिधि मोइद युसूफ ने जानबूझकर इस नक्शे को प्रमोट किया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘यह मेजबान देश के आग्रह की नाफरमानी थी और इसमें मीटिंग के नियमों की अवहेलना की गई।’’ उन्होंने कहा कि मेजबान देश के बात के बाद भारतीय दल ने विरोध जताते हुए बैठक छोड़ दी। 

Comments   

0 #2 Deloras 2020-09-17 08:37
I'm truly enjoying the design and layout of your website.

It's a very easy on the eyes which makes it much more enjoyable for me to
come here and visit more often. Did you hire
out a developer to create your theme? Exceptional work!
Quote
0 #1 Johnson 2020-09-16 22:29
Hi Dear, are you really visiting this web site daily, if so afterward you will definitely take fastidious know-how.
Quote

Add comment


Security code
Refresh