Alaska में टकराए 2 विमान, एक असेंबली मेंबर सहित 7 की मौत

Crash

नई दिल्लीः अमेरिका के अलास्का में शुक्रवार को एंकोरेज में दो विमानों की टक्कर में 7 लोगों की मौत हो गई, जिसमें विमान का पायलट भी शामिल था। जानकारी के अनुसार केनोटी प्रायद्वीप के एक शहर सोल्तन्ना में हवाई अड्डे के पास दुर्घटना में कोई जीवित नहीं बचा। एक दूसरा विमान दक्षिण कैरोलिना से चार पर्यटकों को लेकर जा रहे था, जिसमें कैनसस का एक गाइड और सोल्तन्ना का एक पायलट शामिल था। सभी लोग इस दुर्घटना में मारे गये। मारे गए लोगों में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की रिपब्लिकन पार्टी के एक स्टेट असेंबली मेंबर गैरी नोप भी शामिल हैं। बचाव व राहत कार्य जारी है।

सेना के जवानों के अनुसार, अस्पताल ले जाने के दौरान एक व्यक्ति को छोड़कर सभी सात विमान सवारों को मृत घोषित कर दिया गया। फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन ने विमानों में से एक की पहचान डे हैविलैंड डीएचसी-2 बीवर के रूप में की थी। एफएए और राष्ट्रीय परिवहन सुरक्षा बोर्ड (एनटीएसबी) के अधिकारी दुर्घटना की जांच कर रहे हैं। एनटीएसबी अलास्का के प्रमुख क्लिंट जॉनसन के अनुसार दुर्घटनाग्रस्त विमान का मलबा स्टर्लिंग हाइवे के पास गिरा है, जिसके बाद राजमार्ग का कुछ समय के लिए बंद कर दिया गया था। दोनों ही विमानों ने सोलडोन्टा एयरपोर्ट से उड़ान भरी और एंकोरेज शहर से करीब 150 मील दूर हवा में यह आपस में टकरा गए। 

दोनों विमानों में सवार लोगों की संख्या के बारे में अभी पता नहीं चला है। इस दुर्घटना में अलास्का हाउस के प्रतिनिधि गैरी नोपे की मौत की उनके कई सहयोगियों ने पुष्टि की है। नोपे की पत्नी हेलेन ने कहा कि वह शुक्रवार सुबह अपना विमान उड़ा रहे थे। अलास्का के गवर्नर माइक डनली ने शुक्रवार को सोमवार तक नोपे के सम्मान में अमेरिकी ध्वज और अलास्का प्रांत के झंडे को आधा झुकाने का आदेश दिया है। अलास्का के कई नेताओं ने नोपे के निधन पर दुख और संवेदना व्यक्त की है।

67 साल के नोप, एक रिपब्लिकन थे और राज्य सभा द्विदलीय बहुमत के सदस्य थे। कई सहयोगियों ने शोक व्यक्त किया। एक स्वतंत्र, हाउस स्पीकर ब्रायस एडगमन ने एक बयान में कहा, ‘‘दुर्घटना के बारे में जानकर और हैरान रह गया जिसने गैरी नोप के जीवन का दावा किया।’’ उन्होंने कहा, ‘‘गैरी एक बहुत अच्छा नेता और जनता का सेवक था, जिसने विधानमंडल में अपने जिले के लिए अथक परिश्रम किया था।’’

अन्य पीड़ितों की पहचान पायलट ग्रेगोरी बेल (67), डेविड रोजर्स (40), और दक्षिण कैरोलिना के पर्यटकों के रूप में की गई, जिसमें कालेब हुल्से (26) हीथर हुल्सी (25), मैके हुलेसी (24), और क्रिस्टीन राइट (23) शामिल हैं।

अलास्का में आखिरी घातक मिडेयर टक्कर 2019 के मई में केचिकन के पास हुई थी। जब दर्शनीय स्थलों की यात्रा पर जाने वाले क्रूज जहाज के यात्रियों को लेकर दो विमान एक-दूसरे से टकरा गए थे, जिसमें छह लोग मारे गए थे। उस टक्कर में 10 बचे हुए लोगों को साइट से बचाया गया था।

(with agency input)

Comments   

+1 #1 Vimmi 2020-08-01 11:54
This is pros and cons of technology
Quote

Add comment


Security code
Refresh