राहु गोचर 2020ः जानिए इसका आपकी राशि पर क्या पड़ेगा प्रभाव

Rahu1

23 सितंबर, 2020 को सुबह लगभग 5 बजकर 28 मिनट पर राहु मिथुन से वृषभ राशि में गोचर करेगा और 12 अप्रैल, 2022 तक रहेगा, लगभग 18 महीने। वैदिक ज्योतिष में राहु को छाया ग्रह के रूप में माना जाता है, लेकिन इसका प्रभाव हर राशि पर देखा जाता है। आमतौर पर, यह उस ग्रह के अनुसार परिणाम दिखाता है जिसमें इसे रखा गया है। हालांकि, अगर इसे अकेले रखा गया है, तो यह शनि के परिणाम को ही दर्शाता है। यदि राहु सकारात्मक है तो राज योग, वित्तीय लाभ और विदेश यात्रा देने की क्षमता रखता है। लेकिन अगर यह नकारात्मक है, तो यह निराशा, भ्रम, आलस्य, वासना देगा। राहु के इस गोचर का प्रभाव सभी राशियों पर शुभ-अशुभ रूप में पड़ेगा। 8 राशियों पर राहु का गोचर लाभकारी रहने के प्रबल संकेत दे रहा है, लेकिन 4 राशियों के लिए राहु का परिवर्तन कष्टकारी रहने के संकेत है। ये राशियां इस प्रकार हैं...

ये राशियां रहेंगी फायदे में

मेष राशि
राहु का धन भाव में प्रवेश आपके लिए सफलता के कई द्वार खोलेगा। आकस्मिक धन की प्राप्ति होने के साथ काफी दिनों का रुका हुआ धन भी वापस आने की उम्मीद रहेगी। महंगी वस्तुओं का क्रय लग्जरी जीवन व्यतीत करेंगे। मकान अथवा वाहन खरीदने का संकल्प पूर्ण हो सकता है। अपनी जिद एवं आवेश पर नियंत्रण रखते हुए कार्य करेंगे तो सफलता की संभावना सर्वाधिक रहेगी। कार्य व्यापार में अच्छी उन्नति के योग बन रहे हैं।

Also read: मुम्बई का बारिश से हुआ बुरा हाल, मायानगरी बनी दरिया

वृषभ राशि
आपको यह परिवर्तन अप्रत्याशित परिणाम दिलाने वाला सिद्ध होगा। कार्य व्यापार में उन्नति होगी। नौकरी में पदोन्नति और नए अनुबंध की प्राप्ति के भी योग बनेंगे। स्थान परिवर्तन भी चाह रहे हों तो प्रयास करें। केंद्र अथवा राज्य सरकार के विभागों में रुके हुए हैं कार्यो का निपटारा होगा। विद्यार्थियों के लिए समय अपेक्षाकृत और अनुकूल रहेगा। चुनाव से संबंधित निर्णय लेना चाह रहे हों तो आगे बढ़ें परिणाम अनुकूल रहेगा।

कर्क राशि
राहु का गोचर आपके लिए बहुत ही शुभ रहने वाला होगा। इस स्थान पर गोचर करते हुए राहु जातक के सभी समस्याओं का हल करते हैं और विषम परिस्थितियों से निकाल कर उसे सफलता के सर्वोच्च शिखर पर पहुंचाते हैं। अन्य ग्रहों की भी गोचर स्थितियां आपकी सफलता के अच्छे संकेत दे रही हैं।

Also read: चीन अपनी हरकतों की वजह से फिर घिरा, Trump ने UN में लिया निशाने पर

सिंह राशि
राहु का गोचर आपके लिए अनुकूल फलकारक सिद्ध होगा। छोटे स्तर से भी कार्य करके आप सफलता की ऊंचाई पर पहुंचेंगे। इस स्थान पर राहु राजनीति के लिए सर्वश्रेष्ठ माने गए हैं इसलिए शासन सत्ता का पूर्ण सुख मिलेगा वरिष्ठ सदस्यों से संबंध बनाए रखेंगे तो कठिनाइयां स्वतः ही दूर होती जाएंगी। माता पिता के स्वास्थ्य के प्रति चिंतनशील रहें। सामाजिक प्रतिष्ठा बढ़ेगी चुनाव संबंधी निर्णय आपके पक्ष में आने के संकेत। धर्म-कर्म के मामलों में भी रुचि बढ़ेगी और आध्यात्मिक उन्नति होगी।

कन्या राशि
नए कार्य और व्यापार आरंभ करने वाले लोगों के लिए समय अनुकूल रहेगा। लाभ के अनेकों अच्छे अवसर प्राप्त होंगे। विदेशी कंपनियों में सर्विस आदि के लिए आवेदन करना तो अनुकूल रहेगा। कुल मिलाकर राहु का गोचर आपके लिए बेहद ही अनुकूल रहने वाला हो सकता है।

Also read: गुप्तेश्वर पांडेय के VRS पर रिया के वकील का तंज, शिवसेना भी भड़की

वृश्चिक राशि
राहु का गोचर आपके लिए कई तरह की सफलताओं के द्वार खोलेगा। प्रतीक्षित पड़े कार्यों का निपटारा होगा। शासन सत्ता का भी पूर्ण सुख मिलेगा। अधिकारियों से मधुर संबंध बनेगे। शिक्षा प्रतियोगिता में शामिल होने वाले प्रतियोगियो के लिए गोचरफल अनुकूल रहेगा। व्यापारिक वर्ग के लिए गोचर और भी अनुकूल रहेगा। शादी विवाह से संबंधित वार्ता में कुछ विलंब हो सकता है। धर्म-कर्म के मामलों में रुचि तो बढ़ेगी ही अध्यात्म के क्षेत्र में भी अच्छी अनुभूति होने के योग।

धनु राशि
राहु का गोचर कठिन परिस्थितियों से लड़ने में मदद तो करेगा ही साथ ही आने वाली सभी समस्याओं को भी हल भी करेगा। अपनी ऊर्जा शक्ति का पूर्ण उपयोग करते हुए नौकरी में पदोन्नति और नए अनुबंध पर हस्ताक्षर भी हासिल करेंगे। आपके द्वारा लिए गए निर्णय तथा किए गए कार्यों की सराहना होगी। रोजगार की दिशा में किया गया हर प्रयास सफल रहेगा।

Also read: श्रम कानून में बदलाव समय की जरूरत, ये 3 बिल श्रम कल्याण की दिशा में मील का पत्थर साबित होंगे: गंगवार

मीन राशि
यह गोचर आपको साहसी तथा पराक्रमी बनाएगा। सामाजिक प्रतिष्ठा में भारी वृद्धि होगी। आपके लिए गए निर्णयों की सराहना भी होगी। राजनीतिज्ञों तथा शीर्ष अधिकारियों से मधुर संबंध बनेंगे। चुनाव संबंधित कोई निर्णय लेना चाह रहे हों तो असर अनुकूल है। विद्यार्थियों अथवा प्रतियोगिता में बैठने वाले छात्रों के लिए भी राहु का प्रभाव बेहतर रहेगा। विदेशी कंपनियों में भी सर्विस के लिए आवेदन करना बेहतर रहेगा। नौकरी में पदोन्नति तथा नए अनुबंध होने के संकेत हैं।

इन राशियों को हो सकता है नुकसान

मिथुन राशि
राहुदेव का गोचर आपके खर्चों में भारी वृद्धि करेगा। इस अवधि में वाहन सावधानी पूर्वक चलाएं व्यर्थ विवाद से बचें। कोर्ट कचहरी के मामले भी बाहर ही सुलझा लें तो बेहतर रहेगा। कार्यक्षेत्र में उच्चाधिकारियों से संबंध बिगड़ने न दें। छात्र-छात्राओं के लिए समय कठिन होगा। इस अवधि मे आपको कष्टदायक यात्रा करनी पड़ सकती है। ऐसे में यात्रा तभी करें जब बहुत ज्यादा जरूरी हो। 

Also read: केरल में देश का पहला चिकित्सकीय उपकरण पार्क होगा स्थापित

तुला राशि
कार्यक्षेत्र में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। हो सकता है कि कार्यक्षेत्र में आपके अपने ही लोग नीचा दिखाने की कोशिश करें ऐसे में हर समय षड्यंत्रकारियों से सावधान रहते हुए व्यर्थ के विवादों से भी दूर रहें। स्वास्थ्य संबंधी चिंता परेशान कर सकती है। हालांकि अच्छी बात ये है कि आपको इस अवधि में अचानक से धनलाभ हो सकता है। गुप्त धन मिलने की भी संभावना है।

मकर राशि
संतान संबंधी चिंता परेशान कर सकती है। संतान की ओर से किसी प्रकार का कष्ट भी उठाना पड़ सकता है। प्रेम संबंधी मामलों में अथवा प्रेम विवाह के मामलों में गोचर का परिणाम अनुकूल नहीं कहा जा सकता है। परिवार के वरिष्ठ सदस्यों अथवा बड़े भाइयों से मतभेद होने की संभावना रहेगी। छात्र-छात्राओं के लिए यह समय अनुकूल रहेगा। विपरीत परिस्थितियों में आप अच्छे निर्णल लेने में कामयाब जरूर होंगे।

कुंभ राशि
राहु देव का गोचर आपके लिए बहुत ज्यादा अनुकूल नहीं है। यात्रा के समय अपने सामान की सुरक्षा करें। मन में अशांति रहेगी। इस दौरान आप मानसिक पीड़ा से गुजर सकते हैं। छोटी-छोटी बातों को लेकर आप चिड़चिड़े हो सकते हैं। घर में क्लेश हो सकता है। माता-पिता की गिरती सेहत भी आपके लिए चिंता का विषय रहेगा। हालांकि कार्यक्षेत्र में आपको अच्छे परिणाम मिल सकते हैं। वाहन अथवा मकान खरीदने का सपना पूरा हो सकता है।

(Input Amar Ujala)

Add comment


Security code
Refresh