दिसंबर से होने जा रहे हैं बड़े बदलाव, जो डालेंगे आपकी जिंदगी पर सीधा असर

Cal

नई दिल्लीः 1 दिसंबर, 2020 से देश में बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। इन बदलावों का आपकी जेब पर सीधा असर पड़ सकता है। नए नियमों से एक ओर जहां आपको राहत मिलेगी, वहीं अगर आपने कुछ बातों का ध्यान नहीं रखा तो आपको नुकसान भी सहना पड़ सकता है। खासतौर पर लाइव इंश्योरेंस (जीवन बीमा) और बैंक ट्रांजेक्शन (बैंक संबंधी लेन देन) में किए जा रहे हैं बदलाव। यदि आप नई पॉलिसी खरीदने का मन बना रहे हैं तो 1 दिसंबर तक रुक जाएं। हालांकि प्रीमियम थोड़ा बढ़ जायेगा, लेकिन उसके साथ सुविधाएं भी बढ़ जाएंगी। इसी तरह, ऑनलान ट्रांजेक्शन को लेकर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया का रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) 24x7x365 उपलब्ध करने का ऐलान करने जा रहा है। गैस सिलेंडर के दामों में हो सकती है बढ़ोत्तरी और रेलवे द्वारा चलाई जायेंगी नई ट्रेने। आइए जानते हैं 1 दिसंबर से क्या महत्वपूर्ण बदलाव होने जा रहे हैं।

जीवन बीमा क्षेत्र में होंगे महत्त्वपूर्ण बदलाव
जीवन बीमा क्षेत्र में लागू होंगे ये परिवर्तनरू इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डिवेलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) के लागू किए गए नए नियम 1 दिसंबर से लागू होने जा रहे हैं। नई व्यवस्था के मुताबिक, पेंशन प्लान में बदलाव किया गया है। इसमें ग्राहक क फायदे की चीजें जोड़ी गई हैं। वहीं पॉलिसी मैच्योर होने पर रकम हासिल करने या पॉलिसी मैच्योर होने से पहले ही राशि निकालने के नियमों को आसान बनाया गया है। नई व्यवस्था में मैच्योरिटी पर निकासी की सीमा 33 प्रतिशत से बढ़ाकर 60 प्रतिशत कर दी गई है, लेकिन ध्यान रहे, यह नियम नई पॉलिसी पर ही लागू होगा। एक अन्य अहम बदलाव के तहत पॉलिसी खरीदने वाला ही तय करेगा कि वह गारंटीड रिटर्न चाहता है या नहीं।

पॉलिसी की किस्त अगर बीच में नहीं भर पाए 
कई लोगों के साथ ऐसा होता है कि एक समय के बाद वे अपन बीमा पॉलिसी की किस्त नहीं भर पाते हैं और उनकी पॉलिसी खत्म होती है, जमा किया हुआ पैसा भी डूब जाता है। अब यह व्यवस्था के मुताबिक, अब पांच सालों के बाद बीमाधारक प्रीमियम की राशि को 50 फीसदी तक घटा सकता है। यानी वह आधी किस्त के साथ ही पॉलिसी जारी रख सकता है। इसी तरह यूलिप प्लान पर बेहतर रिटर्न देने की कोशिश की गई है।

RTGS 24x7x365 
आरबीआई ने पिछले दिनों ऐलान किया था कि RTGS भी अब 24x7 उपलब्ध होगा। यह व्यवस्था 1 दिसंबर से लागू होने जा रही है। यानी किसी भी समय RTGS के जरिये रुपए ट्रांसफर किए जा सकेंगे। अभी महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर हफ्ते के सभी कामकाजी दिनों में सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक यह सुविधा उपलब्ध है। बता दें, पिछले साल सातों दिन 24 घंटा NEFT की सुविधा प्रदान की गई थी। अब RTGS के जरिए भी 24x7 फंड ट्रांसफर किया जा सकता है। RTGS के जरिए 2 लाख रुपए से कम अमाउंट ट्रांसफर नहीं हो सकता है। इसे ऑनलाइन और बैंक ब्रांच दोनों माध्यमों से इस्तेमाल किया जा सकता है।

1 दिसंबर से चलेंगी नई ट्रेनें
भारतीय रेल स्पेशल ट्रेनों की संख्या 1 दिसंबर से बढ़ाने जा रहा है। इनमें शामिल हैं झेलम एक्सप्रेस और पंजाब मेल। दोनों ट्रेनों को सामान्य श्रेणी के तहत चलाया जा रहा है। 01077/78 पुणे-जम्मूतवी पुणे झेलम स्पेशल और 02137/38 मुम्बई फिरोजपुर पंजाब मेल स्पेशल प्रतिदिन चलेगी।

रसोई गैस की कीमतों में होगा बदलाव 
हर महीने की पहली तारीख को सरकार रसोई गैस यानी स्च्ळ सिलेंडरों के दामों की समीक्षा करती है। यानी 1 दिसंबर को भी देशभर में रसोई गैस के दाम बदलेंगे। पिछले महीनों से इन दामों में कोई बदलाव नहीं आया है। दिसंबर में भी ऐसी उम्मीद की जा सकती है, लेकिन पेट्रोल और डीजल के दामों का बढ़ना शुरू हो गया है। ऐसे में रसोई गैस उपभोक्ताओं के मन में भी आशंका उठने लगी है। देखना होगा कि इसी दिन पेट्रोल और डीजल के दामों पर क्या फैसला होता है?

Add comment


Security code
Refresh