Min

आयुष मंत्रालय ने औषधीय खेती को बढ़ावा देने के लिए हाथ बढ़ाया

नई दिल्लीः आज एक ऐतिहासिक कार्यक्रम में, आयुष मंत्रालय के अधीनस्थ राष्ट्रीय औषधीय पादप बोर्ड (एनएमपीबी) ने औषधीय पौधों की खेती को बढ़ावा देने के लिए कई उपायों के तहत प्रमुख आयुष और हर्बल उद्योग निकायों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने वाले उद्योग निकायों में एडीएमए (आयुर्वेदिक ड्रग निर्माता संघ) मुंबईय एएमएएम (एसोसिएशन फॉर मैन्युफैक्चरर्स ऑफ आयुर्वेदिक मेडिसिन) नई दिल्लीय एएमएमओआई (आयुर्वेदिक मेडिसिन मैन्युफैक्चरर्स ऑर्गनाइजेशन ऑफ इंडिया) त्रिशूरय एएचएनएमआई (एसोसिएशन फॉर हर्बल एंड न्यूट्रास्युटिकल मैन्युफैक्चरर्स ऑफ इंडिया) मुंबईय फिक्की (फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्रीज) नई दिल्ली तथा सीआईआई (भारतीय उद्योग परिसंघ) नई दिल्ली शामिल थे।

Download

कोरोना प्रभावित बच्चों को सहायता के लिए एक अनूठे ई-मैराथन का आयोजन

नई दिल्लीः आयुष मंत्रालय ने, मंत्रालय के तीन महीने के “आयुष फॉर इम्युनिटी” नामक अभियान के अंतर्गत,एक अनूठे ई-मैराथन का आयोजन करने के लिए राजगिरी कॉलेज ऑफ सोशल साइंसेज और राजगिरी बिजनेस स्कूल, कोच्चि के साथ हाथ मिलाया है, जिसका उद्देश्य वांछनीय स्वास्थ्य-प्रचार और रोग निवारक उपायों पर ध्यान केंद्रित करना है। प्रौद्योगिकी, शारिरिक दौड़, चैरिटी और कल्याण कार्यक्रमों के संयोजन से, इस ई-कार्यक्रम के द्वारा प्रतिभागियों के जीवन को सकारात्मकता और अच्छे स्वास्थ्य से जोड़ने की उम्मीद है।

Harsh Vardhan

छोटे भूकंप नहीं है किसी बड़े भूकंप आने के सूचकः डाॅ हर्ष वर्धन

नई दिल्लीः पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केन्द्र के पास  देश में और देश के आस-पास भूकंप गतिविधि की निगरानी के लिए एक राष्ट्र-व्यापी भूकंपीय नेटवर्क है। विगत कुछ महीनों (12 अप्रैल- 3 जुलाई ) के दौरान, भूकंप के झटकों (2.5-3.0 तीव्रता) सहित 3.3 से 4.7 तीव्रता के चार और 13 छोटे भूकंप राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में दर्ज किए गए ।

Unnamed 1

हाइड्रोजन ईंधन सेल आधारित वाहनों को बढ़ावा देने की मुहिम

नई दिल्ली: सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने दिनांक 23 सितंबर, 2020 को केंद्रीय मोटर वाहन अधिनियम 1989 में संशोधन करके हाइड्रोजन फ्यूल सेल्स द्वारा चलने वाले मोटर वाहनों के सुरक्षा मूल्यांकन के मानकों को अधिसूचित कर दिया है। स्वच्छ ऊर्जा चलित वाहनों की वृद्धि के लिए नियमों को वृहद किया गया है।

LJ

न्याय विभाग की पहली पुस्तिका का ई-संस्करण 'रीचिंग द अनरिच्‍ड - वॉइसेज ऑफ द बेनिफिसिएरीज' जारी

नई दिल्लीः केंद्रीय न्‍याय विभाग ने अपने टेली-लॉ कार्यक्रम की यात्रा को मनाने के लिए 'टेली-लॉ - रीचिंग द अनरिच्ड, वॉइसेज ऑफ द बेनिफिसिएरीज' शीर्षक के तहत अपनी पहली पुस्तिका जारी की है। यह लाभार्थियों की वास्तविक जीवन की कहानियों और टेली-लॉ कार्यक्रम के तहत उन्‍हें विवादों को सुलझाने के लिए दी गई कानूनी सहायता का एक मनोरम पठनीय संग्रह है। इस प्रकार के विवाद दैनिक जीवन को प्रभावित करते हैं। वर्तमान में इस कार्यक्रम के तहत 29 राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों के 260 जिलों (115 आकांक्षी जिलों सहित) और 29,860 सीएससी के जरिये भौगोलिक रूप से दुर्गम एवं दूरदराज के क्षेत्रों में 3 लाख से अधिक लाभार्थियों को कानूनी सलाह दी गई है।