CPAP

IIT रोपड़ ने देश का पहला विद्युत मुक्त CPAP उपकरण 'जीवन वायु' विकसित किया

नई दिल्ली: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, रोपड़ ने एक उपकरण 'जीवन वायु' विकसित किया है जिसे सीपीएपी मशीन के विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, यह देश का पहला ऐसा उपकरण है जो बिना बिजली के भी काम करता है और अस्पतालों में ऑक्सीजन सिलेंडर व ऑक्सीजन पाइपलाइन जैसी दोनों प्रकार की ऑक्सीजन उत्पादन इकाइयों के लिए अनुकूलित है। ये प्रावधान अन्य मौजूदा सीपीएपी मशीनों में उपलब्ध नहीं हैं।

TRajaSingh

मोदी सरकार ‘फेसबुक’ के विकल्प में स्वदेशी एप विकसित करें: टी. राजासिंह

नई दिल्ली: आज सोशल मीडिया चलानेवाले विदेशी प्रतिष्ठानों द्वारा देश के हिन्दुत्ववादी संगठनों को प्रताडित किया जा रहा है। फेसबुक द्वारा उनके पृष्ठ बंद किए जा रहे हैं। ट्विटर ने भी भारत के उपराष्ट्रपति एवं सरसंघचालक मोहन भागवत के अधिकृत खाते के ‘ब्लूू टिक’ निकाल दिए थे। ‘सुदर्शन न्यूज’ जैसी वाहिनी का भी पृष्ठ बंद किया जाता है । मैं जनप्रतिनिधि हूं, तब भी फेसबुक द्वारा मेरा खाते खोलने पर प्रतिबंध लगाया गया है । दूसरी ओर आतंकवाद का समर्थन करनेवाले डॉ. जाकिर नाईक, हिन्दुआें को समाप्त करने का वक्तव्य करनेवाले अकबरूद्दीन ओवैसी, पाकिस्तान के अनेक आतंकवादी संगठनों के फेसबुक, ट्विटर जैसे सोशल मीडिया पर खाते धडल्ले से चल रहे हैं । देश स्वतंत्र हुए अनेक वर्ष हो गए, तब भी हम पर विदेशी लोग सोशल मीडिया के माध्यम से राज्य कर रहे हैं। मेरी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से विनती है कि, हम कब तक विदेशी ‘फेसबुक’ को हजारों करोड रुपए कमाने देंगे? ‘मेक इन इंडिया’ की पृष्ठभूमि पर भारत सरकार द्वारा फेसबुक जैसी स्वदेशी एप विकसित की जानी चाहिए, ऐसा आवाहन भाजपा के तेलंगाना राज्य के हिन्दुत्वनिष्ठ विधायक टी. राजासिंह ने किया।

Image003PBBC

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस-2021: नमस्ते योग ऐप लॉन्‍च किया गया

नई दिल्ली: सातवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के लिए पूर्वावलोकन कार्यक्रम शुक्रवार की देर शाम ऑनलाइन तरीके से आयोजित किया गया जिसमें दो केंद्रीय मंत्रियों के साथ कई विख्यात योग गुरु तथा अनुभवी योग व्याख्याता वर्चुअल प्लेटफार्म पर विश्व समुदाय से यह अपील करने के लिए एकजुट हुए कि लोग खुद अपनी तथा मानवता की बेहतरी के लिए अपने दैनिक जीवन में योग को अपनाएं। कार्यक्रम के दौरान, योग को समर्पित एक मोबाइल ऐप्लीकेशन ‘नमस्ते योग‘ भी लॉन्‍च किया गया। 

Corona

बांग्लादेशी-रोहिंग्या घुसपैठियों का टीकाकरण और पाक विस्थापित हिन्दुओ को विरोध, यह कौन सा सेक्युलरिजम है?

नई दिल्ली: राजस्थान में अनेक बांग्लादेशी और रोहिंगया घुसपैठिए मुसलमानों का टीकाकरण किया गया है। परंतु पाकिस्तान से आए विस्थापित हिन्दुओ का टीकाकरण क्यों नहीं किया जाता? उनके जीवन का क्या कुछ भी मोल नहीं? यह कौन सा 'सेक्युलरिजम' है? उन्हें न्याय मांगने हेतु न्यायालय में जाना पडता है, यह दुर्भाग्यपूर्ण है, ऐसा मत राजस्थान के 'निमित्तेकम' संगठन के अध्यक्ष जय आहुजा ने व्यक्त किया। हिन्दू जनजागृति समिति आयोजित 'कोरोना टीकाकरण में सेक्युलरवादियों द्वारा हिन्दूू-मुस्लिम भेद', इस ऑनलाइन विशेष संवाद में वे बोल रहे थे। इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण समिति के जालस्थल Hindujagruti.org, यू-ट्यूब और ट्विटर पर 4,234 लोगों ने देखा। 

Eclipse

Solar Eclipse: 2021 का पहला सूर्य ग्रहण आज, जानिये कहां-कहां दिखाई देगा

नई दिल्लीः इस वर्ष का पहला सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) गुरुवार को होगा और नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) के अनुसार, उत्तरी गोलार्ध में लोगों को दिखाई देगा। नासा ने सूर्य ग्रहण को एक खगोलीय घटना के रूप में वर्णित किया है, जो तब होता है जब जब सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी एक सीधी रेखा में आ जाते हैं। आज लगने वाले इस सूर्य ग्रहण के दिन दुनियाभर के कई देशों में रिंग ऑफ फायर (Ring of Fire) का नजारा भी दिखेगा। इस ग्रहण के दौरान चंद्रमा की परछाई सूर्य को करीब 94 फीसदी हिस्से को पूरी तरह से ढक लेती है। इसलिए इस दौरान सूरज हीरे की अंगूठी की तरह चमकता दिखाई देता है। साइंटिफिक भाषा में इसे रिंग ऑफ फायर कहा जाता है।