किसानों का कर्ज माफ और बिजली बिल हुआ है हाफ- डॉ.शिवकुमार डहरिया

Cg2

रायपुर: नगरीय प्रशासन एवं विकास और श्रम मंत्री डॉ शिवकुमार डहरिया ने कहा है कि छत्तीसगढ़ के किसानों को चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। छत्तीसगढ़ की सरकार पूरी तरह से उनके साथ है। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में प्रदेश के किसानों को समृद्ध बनाने देश में सबसे अधिक समर्थन मूल्य में धान खरीदने की शुरूआत की गई । कोरोना के समय देश भर में जहाँ आर्थिक मंदी का दौर था ऐसे में सरकार ने राजीव गांधी योजना के माध्यम से किसानों के खाते में पैसे डाले। सरकार ने किसानों का कर्ज माफ भी किया और बिजली बिल हाफ भी किया है। सरकार हर समय किसानों के साथ खड़ी है। उन्होंने आरंग विधानसभा के अंतर्गत ग्राम मुनरेठी और बडगांव में विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन किया। 

इस दौरान मंत्री डॉ डहरिया ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार किसानों के हित में लगातार कार्य कर रही है। शिक्षकों,पुलिस, प्राध्यापकों की भर्ती की जा रही है। स्थानीय छत्तीसगढ़ निवासियों को रोजगार देने के साथ गौधन न्याय योजना के माध्यम से पशुपालकों से गोबर खरीद कर उनके आर्थिक स्तर को सुधारा जा रहा है। मंत्री ने कृषि कानून से किसानों का अहित होने की बात कही।

उन्होंने कहा कि आने वाले समय में भी सबसे अधिक कीमत में ही धान की खरीदी होगी और राजीव गांधी किसान न्याय योजना के माध्यम से जो भी अंतर राशि होगी उसका किसानों को भुगतान किया जाएगा। मंत्री डॉ. डहरिया ने ग्रामीणों को बताया कि आरंग क्षेत्र के मुनरेठी में नया धान खरीदी उपार्जन केंद्र प्रारंभ होने से किसानों को अब नगपुरा नहीं जाना पड़ेगा। इस केंद्र से चार गाँव के किसानों को फायदा होगा। उन्होंने कहा कि इस वर्ष धान खरीदी सहित अन्य व्यवस्थाओं के लिए जगह जगह शेडयुक्त चबूतरे की स्वीकृति की गई है। अधिकांश स्थानों में चबूतरा बन भी गया है। ग्रामीणों और जनप्रतिनिधियों की मांग पर सामुदायिक भवन, सीसी रोड, नाली निर्माण,अहाता निर्माण की स्वीकृति प्रदान की गई है। उन्होंने मुनरेठी में स्थान उपलब्ध होने पर गोठान की स्वीकृति देने, धान बीज गोदाम के लिए प्रस्ताव बनाने की बात कही। 

उन्होंने कहा कि नए विकास कार्यों की स्वीकृति से ग्रामीण क्षेत्र की परिस्थिति बदलेगी। इस दौरान उन्होंने गाँव के विकास के लिए अनेक कार्यों की स्वीकृति प्रदान की। ग्राम बड़गांव में उन्होंने गांव के युवाओं को खेल के क्षेत्र में प्रोत्साहन देने खेल सामग्री प्रदान किया। साथ ही अनेक कार्यों की स्वीकृति दी। 

 कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती डोमेश्वरी वर्मा, जनपद अध्यक्ष श्री खिलेश्वर देवांगन, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती ललिता वर्मा,देवराज जांगड़े,श्रीमती दिनेश्वरी टंडन,दिनेश ठाकुर,कोमल साहू,रेखराम पात्रे,ग्राम सरपंच श्रीमती पद्मिनी बंदे,राममती यादव, संतकुमार साहू, सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।

दिव्यांग आजुदास का जीता दिल तो ग्रामीणों ने खूब बजाई ताली
आरंग ब्लॉक के पचेड़ा में भव्य स्वागत के बीच मंत्री डॉ डहरिया ने यहाँ सबका दिल जीत लिया। कार्यक्रम में अपने उदबोधन के साथ जब उन्हें उपस्थित ग्रामीणों की लंबी लिस्ट मिली तो उन्होंने बारी बारी से सबका नाम लिया। इस दौरान उन्होंने कहा कि नामों की लिस्ट बहुत लंबी है। आप सभी ने जो मान-सम्मान दिया है उसके लिए आप सभी का तहे दिल से आभार व्यक्त करता हूं। वैसे ज़ुबान से जिनका नाम लिया वे मेरे दिमाग में हैं और जिनका नहीं ले पाया हूं वे मेरे दिल में है। मंत्री जी की यह बात सुनते ही ग्रामीणों ने खूब तालियां बजाई। इसी दौरान गाँव के ही रिटायर्ड दिव्यांग शिक्षक श्री आजुदास ने मंत्री डॉ डहरिया को गुलदस्ते से स्वागत करना चाहा,लेकिन मंच में रैंप नहीं होने की वजह से शिक्षक मंत्री जी तक पहुँच नहीं पा रहे थे तभी डॉ डहरिया की उन पर नज़र पड़ी। वे रिटायर्ड गुरुजी को देखते ही बोले,आप नीचे ही रहिए, मैं आ जाता हूँ। वे मंच में अपनी कुर्सी से उठे और दिव्यांग गुरुजी के हाथों से गुलदस्ता लेकर अपनी तरफ से फूल माला से उनका स्वागत किया और कहा कि गुरुजी का सम्मान करना हम सभी का दायित्व है। गुरुजी ही हम सभी को सही दिशा दिखाकर हमारा बेहतर भविष्य बनाते हैं। मंत्री जी की इस बात और स्वागत से वहाँ मौजूद सैकडों ग्रामीणों ने न सिर्फ खूब तालियां बजाई। मंत्री जी के लिए नारे भी लगाए।

Add comment


Security code
Refresh