Marwahi Bypoll: आज उपचुनाव की तारीख का ऐलान संभव, कुछ देर में आयोग की अहम् बैठक शुरू

Election

नई दिल्लीः आज चुनाव आयोग की एक अहम बैठक होने जा रही है। बैठक में कोरोनाकाल के दौरान बिहार विधानसभा चुनाव के साथ मध्यप्रदेश की 27 सीटें एवं छत्तीसगढ़ की मरवाही सीट पर उपचुनाव की तैयारियों को लेकर चर्चा हो सकती है। साथ हीं इन राज्यों की चुनावी तारीखों का ऐलान भी होने की संभावना है। माना जा रहा है कि कोरोना वायरस से बढ़ते संक्रमण के कारण आयोग चुनाव की तारीखों के साथ ही कुछ दिशा-निर्देश भी जारी कर सकता है।     

Also read: Farm Bill: दिल्ली-मेरठ-नोएडा हाईवे बंद, किसान सड़कों पर गुड़गुड़ा रहे हुक्का

मरवाही सीट पर उपचुनाव
प्रदेश में मरवाही विधानसभा सीट के लिए होने वाले उपचुनाव से पहले बड़े प्रशासनिक फेरबदल किए गए हैं, जिसमें कुछ सीनियर IAS अफसर भी शामिल है। ये फेरबदल न केवल प्रशासनिक स्तर पर हुए बल्कि राजनीतिक दलों ने भी उपचुनाव को लेकर अपनी टीम में फेरबदल किये हैं। 

Also read: प्रसिद्ध गायक एसपी बालासुब्रमण्यम का निधन, कोरोना वायरस से थे संक्रमित

उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री और जनता कांग्रेस के प्रमुख अजीत जोगी के निधन के बाद उनकी विधानसभा मरवाही की सीट रिक्त हो गयी थी, इस सीट पर उपचुनाव होना शेष है। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों के तबादले को इसी उपचुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है।

Also read: Bihar Election: निवार्चन आयोग ने की घोषणा, तीन चरणों में होगा मतदान, जाने खास बातें...

गौरतलब है कि मरवाही विधानसभा पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की पसंदीदा सीट मानी जाती है। जहां पिछले दो दशक से ज्यादा समय से मरवाही विधानसभा में जोगी परिवार की मजबूत पकड़ रही है। इस बात को सत्ता में बैठी कांग्रेस और विपक्ष में बैठी भाजपा भलीभांति जानती है। दूसरी तरफ यह उपचुनाव भूपेश बघेल और रमन सिंह दोनों के लिए परीक्षा के तौर पर देखा जा रहा है। 

Also read: कृषि बिल के विरोध में किसानों ने शुरू किया देशव्यापी आंदोलन, आज भारत बंद का आह्वान

दूसरी तरफ, जनता कांग्रेस के लिए भी मरवाही सीट बचाकर रखना एक बड़ी चुनौती बन गया है। ऐसे में प्रदेश की सत्ताधारी कांग्रेस, विपक्षी भाजपा और अमित जोगी की जनता कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय मुकाबले के तौर पर यह उपचुनाव देखा जा रहा है।

Add comment


Security code
Refresh