Jj1

पानी की बोरिंग के दौरान जमीन से निकली आग, फायर फाइटरों ने पाया काबू

कोरबाः अब तक बोर से आपने पानी निकलते देखा है लेकिन छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले के केल्हारी के पास बिरौरीडांड के गोठान में खुदाई के बाद जमीन से आग निकलने लगी। जमीन से आग निकलते देख लोगों ने फायर बिग्रेड को फोन किया। फायर फाइटरों ने आग पर काबू पा लिया। फायर रेस्क्यू टीम के अधिकारी ने बताया कि वहां पर कोल (coal) होने की वजह से मीथेन गैस निकल रही थी, इसकी वजह से वहां पर आग लग गई थी ।

Cg2

बस्तरवासियों के समग्र विकास के लिए है बोधघाट सिंचाई परियोजना: मुख्यमंत्री बघेल

रायपुर: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से आज शाम राजधानी स्थित उनके निवास कार्यालय में सांसद श्री दीपक बैज के नेतृत्व में बोधघाट बहुउद्देशीय सिंचाई परियोजना से डूबान क्षेत्र प्रभावित लोगों के प्रतिनिधिमंडल ने सौजन्य मुलाकात की। मुख्यमंत्री ने प्रतिनिधिमंडल से चर्चा करते हुए कहा कि यह सिंचाई परियोजना पूरे बस्तरवासियों के समग्र विकास के लिए मील का पत्थर साबित होगी। इससे बस्तर के जन-जीवन में खुशहाली और समृद्धि आएगी। 

Cg1

हमारा लक्ष्य, गांधी का राम-राज: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

रायपुर: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि उनकी सरकार राज्य में उस राम-राज्य की स्थापना के लिए काम कर रही है, जिसकी बात महात्मा गांधी किया करते थे। उन्होंने कहा- असली रामराज वह है जहां समानता, प्रेम और भाईचारा हो, किसी के भीतर किसी भी तरह का भय न हो, जहां शेर और बकरी एक घाट में पानी पी सकें।

Farmer

समर्थन मूल्य पर धान बेचने के लिए 21 लाख से ऊपर किसानों ने कराया पंजीयन

रायपुर: छत्तीसगढ़ राज्य में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी का महापर्व एक दिसम्बर से शुरू होने जा रहा है। राज्य में इस साल धान बेचने के लिए 21 लाख 29 हजार 764 किसानों ने पंजीयन कराया है, जिनके द्वारा बोये गए धान का रकबा 27 लाख 59 हजार 385 हेक्टेयर से अधिक है। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की किसान हितैषी नीतियों के चलते दो सालों के दरमियान खेती-किसानी के रकबे और किसानों की संख्या में इजाफा हुआ है। दो सालों में धान बेचने वाले किसानों का रकबा 19.36 लाख हेक्टेयर से बढ़कर 22.68 लाख हेक्टेयर और किसानों की संख्या 12 लाख 6 हजार बढ़कर 18 लाख 38 हजार हो गई है। इस प्रकार देखा जाए तो रकबे में 3 लाख 32 हजार हेक्टेयर तथा किसानों की संख्या में 6.32 लाख बढ़ोत्तरी हुई है। इस साल धान बेचने के लिए पंजीयन कराने वाले किसानों की संख्या 21.29 लाख से अधिक और धान पंजीयन का रकबा 27.59 लाख हेक्टेयर के पार पहुंच गया है। 

Cg2

किसानों का कर्ज माफ और बिजली बिल हुआ है हाफ- डॉ.शिवकुमार डहरिया

रायपुर: नगरीय प्रशासन एवं विकास और श्रम मंत्री डॉ शिवकुमार डहरिया ने कहा है कि छत्तीसगढ़ के किसानों को चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। छत्तीसगढ़ की सरकार पूरी तरह से उनके साथ है। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में प्रदेश के किसानों को समृद्ध बनाने देश में सबसे अधिक समर्थन मूल्य में धान खरीदने की शुरूआत की गई । कोरोना के समय देश भर में जहाँ आर्थिक मंदी का दौर था ऐसे में सरकार ने राजीव गांधी योजना के माध्यम से किसानों के खाते में पैसे डाले। सरकार ने किसानों का कर्ज माफ भी किया और बिजली बिल हाफ भी किया है। सरकार हर समय किसानों के साथ खड़ी है। उन्होंने आरंग विधानसभा के अंतर्गत ग्राम मुनरेठी और बडगांव में विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन किया।