Gobar

गोबर पॉलिटिक्सः BJP ने किया विरोध, RSS ने थामा प्रदेश सरकार का हाथ

रायपुरः छत्तीसगढ़ सरकार ने पशुपालकों की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के उद्देश्य से ‘गोधन न्याय योजना’ लांच की गई थी। लेकिन, इस योजना को लांच करते ही प्रदेश में ‘गोबर’ पॉलिटिक्स शुरू हो गई। राज्य सरकार पर आरोप लग रहा है कि इस योजना को वह अपने फायदे के लिए इस्तेमाल करेगी। इस मुद्दे पर राज्य सरकार का समर्थन राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ ने किया है। 

छत्तीसगढ़ में गोबर पर सियासत के बीच कांग्रेस सरकार को राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ का साथ मिला है। आरएसएस के संगठन गौ ग्राम स्वावलंबन अभियान के एक प्रतिनिधिमंडल ने रायपुर स्थित मुख्यमंत्री निवास में सीएम भूपेश बघेल से मुलाकात की। उन्होंने कहा कि इस फैसले से समाज स्वावलंबन की दिशा में आगे बढ़ेगा। संगठन ने गोबर खरीदने के सरकार के फैसले को सही ठहराया है। 

Ch

प्रधानमंत्री आवास योजना का पैसा ठेकेदार ने डकारा, लोग कच्चे घरों में रहने को मजबूर

रायपुरः छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह बलरामपुर जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना का शुभारंभ वर्ष 2016 में किया था। उन्होंने कहा था कि 02 वर्ष में 6 हजार करोड़ की लागत से प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरूआत की गई। कहा गया था कि बलरामपुर  जिले में 16 हजार 21 लोगों के लिये 250 करोड़ की लागत से सुविधायुक्त आवास निर्माण होगा। 

लेकिन, आज चार साल बाद सरकार बदल जाने के बाद भी लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास नहीं मिल पाये हैं, और इस पर नए-नए घोटाले सामने आते ही रहते हैं। ताजा मामला बलरामपुर बलरामपुर जिले के शंकरगढ़ विकासखंड के जोकापाठ गांव का है, जहां प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत निर्माण होना था, लेकिन अभी तक पूरा नहीं हो पाया है। इस पर गांव के लोगों ने ठेकेदार पर घोटाला करने के आरोप लगाये हैं, जिसके चलते उन्हें कच्चे मकान में रहने पर मजबूर होना पड़ रहा है।

Ch2

उपचुनाव की आहट से, मरवाही में चुनावी सरगर्मियां तेज

गौरेला: पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की मौत के बाद उस सीट पर उपचुनाव होने जा रहा है। जैसे-जैसे मरवाही में उपचुनाव का समय नजदीक आ रहा है, चुनावी सरगर्मियां तेज हो गईं हैं। जिले में दोनों ही पार्टियों के नेताओं के ताबड़तोड़ कार्यक्रम शुरू हो गये हैं। 

बहरहाल, पूर्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल और छत्तीसगढ़ आबकारी मंत्री कवासी लखमा का एक दिवसीय दौरा जिला गौरेला पेंड्रा मरवाही में हुआ। लोकनिर्माण विभाग के विश्राम गृह में आबकारी मंत्री कवासी लखमा ने प्रेस वार्ता की, जिसमें प्रमुख तौर पर उन्होंने मरवाही उपचुनाव में सरकारी मशीनरी का उपयोग ना होने की बात कही। 

Chh

रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने ‘अपना मोबाइल दान’ मुहिम की शुरूआत की

रायपुरः छत्तीसगढ़ में ‘रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड’ ने एक अभियान की शुरूआत की है। इस मुहिम का नाम रखा गया है ‘अपना मोबाइल दान’। ये अभियान उन गरीब छात्रों के लिए चलाया गया है, जो इस लाॅकडाउन में स्कूल बंद होने कारण पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं। इस संस्था ने उन गरीब और जरूरतमंदो की ऑनलाइन पढ़ाई के लिए लोगों से अपील की है। अपील में कहा गया है कि वह अपना मोबाईल दान में दें, ताकि जिनको इस मोबाईल की ऑनलाइन पढ़ाई के लिए ज्यादा जरूरत है, उन्हें यह मिल सके और वो घर पर रहकर ही पढ़ाई कर सकें।

Naxali

Dantewada: नक्सलियों ने कांस्टेबल के माता-पिता का किया अपहरण

रायपुरः प्रदेश के उग्रवाद प्रभावित दंतेवाड़ा जिले में नक्सलियों ने एक पुलिसकर्मी के माता-पिता का अपहरण कर लिया है। यह जानकारी देते हुए पुलिस अधीक्षक अभिषेक पल्लव ने बताया कि सोमवार रात गुटियापाल गांव में डिस्ट्रिक्ट रिजर्व गार्ड (DRG) के कांस्टेबल अजय तेलम के घर में सोमवार रात को एक समूह ने उसके पिता लच्छू तेलम (64) और मां विज्जो तेलम (62) का अपहरण कर लिया। उसके बाद कांस्टेबल की बहन की भी पिटाई की और मौके से भागने से पहले उसका मोबाइल फोन छीन लिया।