बिहार में मामूली भूकंप के झटके, कोई नुकसान नहीं

Earthquake

पटनाः सोमवार को बिहार के नालंदा के उत्तर-पश्चिम में 20 किमी दूर रात 9.23 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। ये झटके नालंदा, पटना और आसपास के जिलों में झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर 3.5 तीव्रता वाले भूकंप ने पटना और आसपास के इलाकों को हिला दिया। हालांकि इस भूकंप से जान और माल को कोई नुकसान नहीं हुआ है।

भूकंप की वजह से घरों के पंखे हिलने लगे और लोग दहशत से घरों और अपार्टमेंटों के बाहर आ गए। सड़कों पर वाहन चला रहे लोगों को भी भूकंप का एहसास हुआ और लोग रोड पर जगह-जगह वाहन खड़ा कर अपनों का हाल-चाल लेते नजर आए।

भूकंप की गहराई जमीनी स्तर से 5 किलोमीटर नीचे थी। भूकंप की गहराई पृथ्वी की सतह के नीचे की दूरी को इंगित करती है, जहां दो टेक्टोनिक प्लेट टकराती हैं, जिससे ऊर्जा का उत्सर्जन होता है जो भूकंप में बदल जाता है। 

पटना में कई लोगों ने झटके महसूस करने का दावा किया। ”आशियाना नगर निवासी आयुष कुमार ने  बताया, “जब मैं कुछ सेकंड के लिए थोड़ा कांपने लगा तो मैं टेलीविजन देख रहा था। यद्यपि यह तीव्रता में कम लग रहा था, मैंने इसे महसूस किया।

भूकंप के झटके महसूस होते ही लोग भी अपने घरों से बाहर निकल आए और कुछ समय तक खुले में ही रहे।

हालांकि, आपदा प्रबंधन विभाग के राज्य आपातकालीन ऑपरेशन केंद्र को राज्य में कहीं से भी जानमाल के नुकसान या संपत्ति के नुकसान की कोई रिपोर्ट नहीं मिली।

Add comment


Security code
Refresh