बिहार में तापमान में आयेगी गिरावट, दिसंबर में कड़ाके की ठंड के आसार

Winter

पटनाः देश के कई राज्यों में नवंबर के महीने में ही पारा गिर रहा है और शीतलहर का अहसास हो रहा है। मौसम विभाग के अनुसार दिसंबर में इस बार कड़ाके की सर्दी पड़ने के आसार है, जो पिछले सारे रिकार्ड ध्वस्त कर देगी। मौसम विभाग के मुताबिक बिहार में अगले 24 से 48 घंटों में तापमान एक से दो डिग्री नीचे आ सकता है। राज्य में उत्तर पश्चिमी दिशा से आ रही ठंडी हवा का आना जारी है लेकिन बादलों के होने से रात के तापमान में इसका खास असर नहीं दिख रहा है। हालांकि, मौसम वैज्ञानिकों ने यह भी कहा है कि दिसंबर में कड़ाके की ठंड के आसार हैं। 

पटना मौसम विभाग ने कहा है कि दोबारा एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। यह पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी की वजह से बनता है। बर्फबारी के एक से दो दिनों बाद इसका असर मैदानी इलाकों पर पड़ता है। ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि अगले 4 से 5 दिनों में इस मौसमी सिस्टम का असर बिहार के मौसम पर भी पड़ेगा। अगले 4-5 दिनों में जैसे ही यह पश्चिमी विक्षोभ बिहार से गुजर जाएगा, उसके बाद ठंडी हवा फिर से बिहार में प्रवेश करेंगी, जिसके बाद पारे में तेजी से गिरावट के साथ जबरदस्त ठंड पड़ने के आसार हैं।

दिसंबर के शुरू में ही राज्य में ठंड में विशेष बढ़ोतरी का पूर्वानुमान लगाया जा रहा है। उससे पहले न्यूनतम पारे में उतार-चढ़ाव चलता रहेगा। पिछले 24 घंटे में सबसे कम न्यूनतम तापमान डेहरी में 14 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पटना का न्यूनतम पारा 16.4, भागलपुर का 18, गया का 17 जबकि पूर्णिया का न्यूनतम पारा 17.1 डिग्री सेल्सियस रहा। पटना का अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री नीचे 24 डिग्री सेल्सियस, गया का 26.6 डिग्री सेल्सियस जबकि भागलपुर और पूर्णिया का 27.1 डिग्री सेल्सियस रहा। 

Add comment


Security code
Refresh