Corona Pandemic: बढ़ते मामलों पर सरकार हुई सख्त, सोमवार से महाराष्ट्र में नाईट कर्फ्यू

Maha

मुम्बईः महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण की बढ़ती संख्या के कारण, राज्य सरकार ने वायरस के प्रसार को रोकने के लिए रात के कर्फ्यू की घोषणा की है। महाराष्ट्र में सोमवार (5 अप्रैल) से रात 8 बजे से सुबह 7 बजे तक कर्फ्यू लगाया जाएगा। कैबिनेट बैठक के बाद एक प्रेस कॉन्फ्रेंसिंग को संबोधित करते हुए, मंत्री असलम शेख ने कहा कि रात के कर्फ्यू के दौरान रात 8 बजे से सुबह 7 बजे तक केवल आवश्यक सेवाओं की अनुमति दी जाएगी।

जगह-जगह लगाए गए प्रतिबंध
शेख ने कहा कि रेस्तरां और होटलों को केवल टेकवे और पार्सल सेवाओं की की अनुमति होगी और कोई डाइन-इन सेवा उपलब्ध नहीं होगी। कार्यालयों के लिए, कर्मचारियों को बीमा, मेडिक्लेम, बिजली और नागरिक कार्यालयों को छोड़कर, घर से काम करना होगा।

उन्होंने कहा, ‘‘मुंबई और महाराष्ट्र में कोरोनो वायरस के मामले बढ़ रहे हैं। बैठक में आज कई निर्णय लिए गए हैं। रात 8 बजे से सुबह 7 बजे तक रात का कर्फ्यू लगाया जाएगा। केवल आवश्यक सेवाओं की अनुमति होगी। केवल टेकअवे और पार्स सेवाओं के लिए रेस्तरां की अनुमति है। थिएटर बंद कर दिए जाएंगे। जल्द ही विस्तृत एसओपी जारी किया जाएगा।

यह निर्णय महाराष्ट्र सरकार द्वारा रविवार (4 अप्रैल, 2021) को एक महत्वपूर्ण कैबिनेट बैठक आयोजित करने के बाद आया है, जिसमें कहा गया था कि राज्यव्यापी पूर्ण लॉकडाउन की आवश्यकता नहीं है, हालांकि आवश्यक एहतियाती उपायों को लागू किया जाएगा।

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में हुई बैठक में 30 अप्रैल तक कड़े प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया गया। कैबिनेट की बैठक के बाद, अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री और राकांपा नेता नवाब मलिक ने संवाददाताओं से कहा कि रात का कर्फ्यू जारी रहेगा और धारा 144 के तहत जारी प्रतिबंधात्मक आदेश सप्ताह के दौरान दिन में लागू रहेंगे।

उन्होंने कहा, ‘‘सरकारी कार्यालयों को उनकी क्षमता के केवल 50 प्रतिशत पर काम करने की अनुमति दी जाएगी। उद्योग और उत्पादन क्षेत्र, सब्जी बाजार मानक संचालन प्रक्रियाओं ;ैवच्ेद्ध के साथ काम करेंगे और निर्माण स्थल संचालित होंगे यदि श्रमिकों के लिए आवास की सुविधा है।’’

सिनेमाघर, ड्रामा थिएटर बंद रहेंगे, जबकि भीड़ न होने पर फिल्म और टेलीविजन की शूटिंग जारी रहेगी। पार्क और खेल के मैदान भी बंद रहेंगे। ठाकरे ने कहा कि धार्मिक स्थानों को एसओपी का पालन करना होगा, सार्वजनिक परिवहन प्रणाली कार्यात्मक रहेगी।

इस बीच, महाराष्ट्र ने पिछले 24 घंटों में संक्रमण के 49,447 नए मामलों और 277 मौतों के मामले में वृद्धि दर्ज की गई है। वर्तमान में राज्य में 4,01,172 सक्रिय मामले हैं, जिनमें से 9,090 मामले मुंबई से सामने आए हैं, इसमें कुल 62,187 सक्रिय मामले हैं। पिछले 24 घंटों में हुई मौतों के साथ, महाराष्ट्र में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 55,656 हो गया है।

Add comment


Security code
Refresh