जोनाई महकमा में भी आज दुर्गा नवमी विधी-विधान के साथ संपन्न

Jj1

जोनाईः असम के धेमाजी जिले के जोनाई महकमा में आज महानवमी के दिन  मुरकंगसेलेक रेलवे स्टेशन डांगरिया बाबा मंदिर, मुरकंगसेलेक लखी नेपाली बस्ती सार्वजनीक दुर्गा मंदिर, जोनाई बाजार दुर्गा मंदिर, मुरकंग सेलेक रेल स्टेसन दुर्गा मंदिर, गांधी रोड सार्वजनिक दुर्गा मंदिर पूजा समिति की ओर से पुरी विधि-विधान के साथ संपन्न हुआ। 

इस अवसर पर भक्तों द्वारा मंदिर परिसर में 4 स्थानों पर दुर्गा माता का प्रतिमा व   कलश (घट्ट) स्थापना की गई। इन 9 दिनों में लगातार मंदिर में पूजा अर्चना की गई। आज नवमी के दिन मुरकंगसेलेक रेलवे स्टेशन डांगरिया बाबा मंदिर में पुरोहित संजीव उपाध्याय के मंत्रोचार के साथ हवन सम्पन्न किया गया। हवन के पश्चात् भक्तों ने 9 कन्याओ का पूजन कर उनको भोजन कराकर आशिर्वाद ग्रहण  किया।  

इसी बीच मुरकंग सेलेक रेलवे स्टेशन सार्वजनिक दुर्गा पूजा समिति की ओर से भी 22 अक्टूबर से  चलने वालीं दुर्गा पूजा के दौरान मंदिर परिसर में भक्तों का तांता लगा रहा। वही कोरोना महामारी के बीच सभी पूजा मंडपों में भक्तों के लिये हाथ धोने तथा सेनिटाईजर की व्यवस्था के साथ-साथ थर्मल स्क्रिनिंग की व्यवस्था भी की गई थी। 

इस बार कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण लोगों के पास पैसा न होने के कारण यहां व्यवसाय पूरी तरह से ठप्प रहा। दुसरी ओर जोनाई बाजार सार्वजनिक दुर्गा मंदिर में भी पिछले 22 अक्टूबर से लगातार से 26 अक्टूबर तक चलने वाली दुर्गा पूजा के दौरान आज नवमी पूजा किया गया। नवमी पूजन के साथ ही हवन-यज्ञ कार्यक्रम किया गया, जिसमें भक्तों की भीड़ लगी रही। 

वहीं महकमा प्रशासन की ओर से एडीसी व महकमाधिपति जिमली सईकिया काकोती और कार्यवाही दण्डाधीश प्रीतम कुमार दास और एसडीपीओ ऋतुराज दलै व जोनाई सदर थाना प्रभारी इंस्पेक्टर भीमकांत पेगु लगातार मंदिरों में जाकर लगातार निगरानी रख रहे हैं। साथ ही महकमा स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केके कामान भी पूजा पंडालों में अपने स्वास्थ्यकर्मियों के साथ तैनात हैं।

Add comment


Security code
Refresh