अरूणाचलः 3 अगस्त से लाॅकडाउन खत्म, नए दिशानिर्देश के साथ खुलेंगी दुकानें

Itanagar

ईटानगरः डिप्टी कमिश्नर कैपिटल कॉम्प्लेक्स कोमकर दुलोम ने सूचित किया है कि  3 अगस्त से ईटानगर कैपिटल रीजन (आईसीआर) में लॉकडाउन नहीं होगा। सभी दुकानें और व्यापारिक प्रतिष्ठान खुलेंगे, लेकिन नए दिशानिर्देशों के तहत। आईसीआर क्षेत्र में वैकल्पिक दिनों पर दुकानें खुलेंगी। राष्ट्रीय राजमार्ग-415 के दोनों ओर स्थित दुकानों और व्यासायिक प्रतिष्ठानों को भी विनियमित किया गया है। आॅड-ईवन बेसिस पर एक तरफ एक दिन खुलेगा, जबकि दूसरे दिन दूसरे तरफ खुलेगा, जो सड़क पर भीड़ और यातायात को कम करने में मदद करेगा। 

ईटानगर के डीसी ने यह भी घोषणा की कि इसके बाद अंतर जिला प्रवेश स्वतंत्र है और किसी को यात्रा के लिए अपने कार्यालय से अनुमति लेने की आवश्यकता नहीं है। दिन के समय में राजधानी शहर में ट्रकों का प्रवेश निषिद्ध होगा। ट्रक राज्य में बांदरदेवा गेट से प्रवेश कर सकते हैं, लेकिन दिन के समय में ट्रक टर्मिनल में पार्क करना होगा, और शाम 6 बजे से सुबह 6 बजे तक अपने गंतव्य पर उतार सकते हैं। 

उन्होंने यह भी कहा कि उन वार्डों, कॉलोनियों या भवन को जिन्हें कंस्ट्रक्शन जोन घोषित किया गया है, उन्हें दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन करना होगा और किसी भी गतिविधि की अनुमति नहीं दी जाएगी। चिकित्सा मामले और आवश्यक सेवा को छोड़कर लोगों की कोई आवाजाही नहीं होगी। डीसी को सूचित किया है कि नवीनतम एमएचए दिशानिर्देशों के अनुसार, नियमन अवधि 28 दिनों से घटाकर 14 दिन कर दी गई है। प्रशासन ने अनलॉक के मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई शुरू करने की चेतावनी दी है। बिना मास्क के सड़क पर निकले लोगों पर 200 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

जबकि ट्रांसपोर्ट सर्विस प्रोवाइडर जैसे टेंपो, ट्रेकर, ऑटो आदि पर एसओपी का उल्लंघन करने पर 200 रुपये का जुर्माना भी लगाया जाएगा। सार्वजनिक स्थान पर थूकना और सार्वजनिक स्थानों पर शराब का सेवन करने पर भी जुर्माना लगेगा और दोहराने वाले अपराधियों को गिरफ्तार किया जाएगा। परिवहन सेवा प्रदाता दोहराने के अपराध में लाइसेंस रद्द हो सकता है। डीसी ने विशेष रूप से ईटानगर के नागरिकों से एसओपी का कड़ाई से पालन करने की अपील की है। 

मालूम हो कि नाहरलागुन से कोविद-19 मामलों की अधिकतम संख्या दर्ज की गई है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक अब तक ईटानगर अपेक्षाकृत सुरक्षित रहा है।

Add comment


Security code
Refresh