दरभंगा की ज्योति ने की 1200 किमी साइकिल यात्रा, इवांका ट्रंप ने की सराहना

Jyoti1

कोरोना काल में प्रवासी मजदूरों की घर पहुंचने के लिए जद्दोजहद की कई कहानियां सामने आ रही है। इन्ही कहानियों मे दरभंगा के कमतौल की 13 वर्षीय ज्योति कुमारी की कहानी की चर्चा अमेरिका तक पहुंच गयी है। हरियाणा के गुरूगाम से दरभंगा तक की 1200 किमी तक की यात्रा ज्योति ने साइकिल से सात दिनों में पूरी की। ज्योति ने इस दौरान अपने बीमार पिता मोहन पासवान को साइकिल पर बिठा रखा था। ज्योति के साहसिक कार्य की सभी तारीफ कर रहे हैं। वहीं साइकलिंग में कैरियर बनाने का आफर भी आ गया है।

ज्योति के साइकिल यात्रा की तस्वीरें लगातार मीडिया में सुर्खियां बनी तो अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी तथा सलाहकार इवांका ट्रंप भी इसके कारनामे से प्रभावित हो गई। इवांका ट्रंप ने ज्योति की तारीफ करते हुए ट्वीटर पर लिखा है कि, 15 साल की ज्योति अपने जख्मी पिता को साइकिल से 7 दिनों में 1200 किमी दूरी तय कर अपने गांव ले गई। सहनशक्ति और प्यार की इस वीरगाथा ने भारतीय लोगों और साइकिल फेडरेशन आफ इंडिया का ध्यान अपनी ओर खींचा है। 

Ivanka

इससे पहले भारतीय साइकलिंग फेडरेशन भी ज्योति के इतनी लंबी दूरी तक साइकिल चलाने से प्रभावित हो गई। फेडरेशन के निदेशक वी एन सिंह ने ज्योति को ट्रायल का मौका देने की बात कही है। उनका कहना है कि देश में प्रतिभाओं की कमी नहीं है। अगर ज्योति ट्रायल में खरा उतरती है तो उसे विशेष ट्रेनिंग और कोचिंग मुहैया कराई जाएगी।                             

Add comment


Security code
Refresh