Paneer

उत्तराखंड का अनोखा गाँव, जहां नहीं होता पलायन, जानें क्यों...

देहरादूनः उत्तराखण्ड में लगभग सभी गांवों में पलायन का सिलसिला लगातार जारी है। पलायन का मुख्य कारण है राज्य में रोजगार का न होना। इसलिए गांवों से युवा नौकरी की तलाश में शहरों में जाकर बस गये हैं। हालत ये है कि कई गांव तो पूरी तरह से खाली हो चुके हैं, अगर वहां कोई है तो बूढे माँ-बाप जिनको ये आशा है कि कभी तो हमारे गांव में फिर से खुशहाली लौटेगी। बीबीसी के मुताबिक, उत्तराखण्ड में एक गांव ऐसा भी है जहां आज भी कोई पलायन करने को तैयार नहीं है। जी हाँ, क्योंकि गांववालों ने अपने गांव में ही रोजगार का जरिया ढूंढ लिया है और उन्हें कहीं और जाने की जरूरत कभी महसूस ही नहीं हुई।

Ele

लद्दाख विकास परिषद चुनाव के परिणाम घोषित, बीजेपी 15 और कांग्रेस 9 सीटों पर विजयी

नई दिल्लीः लद्दाख स्वायत्त पहाड़ी विकास परिषद चुनाव के परिणाम घोषित हो चुके हैं। भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने 26 में से 15 पर जीत हासिल की। भाजपा ने नुब्रा घाटी की सभी 5 सीटों पर अपना कब्जा जमाने में कामयाबी हासिल की है, जिसमें मुस्लिम आबादी अधिक है। भाजपा ने लद्दाख स्वायत्त पहाड़ी विकास परिषद चुनाव में 15 सीटें, कांग्रेस ने 9 और निर्दलीय उम्मीदवारों ने 2 सीटें जीती हैं। भाजपा, कांग्रेस, आप और 23 निर्दलीय उम्मीदवारों ने 26 सीटों के लिए चुनाव लड़ा था।

Mehbooba Mufti

महबूबा की ‘ट्राई कलर’ टिप्पणी से नाराज, पीडीपी के 3 नेताओं ने दिया इस्तीफा

नई दिल्लीः पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती की भारतीय ध्वज और अनुच्छेद 370 पर टिप्पणी के 3 दिन बाद, पार्टी के 3 नेताओं ने सोमवार को अपनी पोस्ट से इस्तीफा दे दिया। पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) की प्रमुख महबूबा मुफ्ती की भारतीय ध्वज और अनुच्छेद 370 पर टिप्पणी के कुछ दिनों बाद, तीन नेताओं ने सोमवार को पार्टी छोड़ दी। पीडीपी नेताओं टीएस बाजवा, वेद महाजन, और हुसैन ए वफा ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया।

Jj2

जोनाई में धूमधाम से हुआ माँ दुर्गा की मूर्ति का विसर्जन

जोनाईः असम के धेमाजी जिला के जोनाई महकमा में पिछले 10 दिनों से चल रहे नवरात्री के आज अंतिम दिन विजयादशमी को मां दुर्गा के प्रतिमा को नदी में विसर्जित किया गया। जोनाई महकमा प्रशासन तथा स्थानीय पुलिस ने निकटवर्ती लाली सियांग नदी, डिखारी नदी और सिमेन नदी में निर्धारित स्थान पर जोनाई   महकमे के कुल 16 मुर्तियों को दुर्गा पूजा मनाने वाले सभी पूजा समितियों को दुर्गा मुर्ती विसर्जन करने के लिये एक निर्देश जारी किया गया था। 

Jj1

जोनाई में भी महापुरुष शंकरदेव की 572वीं जयंती मनाई गई

जोनाईः असम राज्य के धेमाजी जिले के जोनाई महकमा में महापुरुष श्रीमंत शंकरदेव की 572वीं जन्म जयंती दिवस आज जोनाई में भी मनाया गया। जोनाई महकमा सदर स्थित जोनाई बाजार सार्वजनिक नामघर में आज कोरोना महामारी के बीच सरकारी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए यह कार्यक्रम किया गया।

जोनाई सार्वजनिक नामघर में केन्द्रीय नामघर समिति, आईमातृ, वैष्णव भक्त तथा जोनाईवासियों के सहयोग से महापुरुष श्रीमंत शंकरदेव की जन्म जयंती का एक दिवसीय कार्यक्रम के साथ आयोजन किया गया। नामघर प्रांगण में हरि ध्वनी, शंख तथा नगाड़ों की गूंज से पूरा अंचल गुंजायमान हो गया।