IND VS ENG: निर्णायक मैच में इंग्लैंड को हराकर भारत ने वनडे सीरीज पर किया कब्जा

Match

नई दिल्लीः पुणे में तीन मैचों की वनडे सीरीज के आखिरी और निर्णायक मुकाबले में भारत ने इंग्लैंड के सामने 330 रन का लक्ष्य रखा। इंग्लैंड ने आज फिर से टॉस जीतकर भारत को बैटिंग के लिए आमंत्रित किया। टीम इंडिया 48.2 ओवर में 329 रन बनाकर आॅल आउट हो गई। एक समय लग रहा था कि भारत 350 से ज्यादा रन बना लेगा, लेकिन अंत में रिषभ पंत और हार्दिक पांड्या का विकेट गिरने के बाद पूरी टीम सिमट गई। अंत में शार्दुल ठाकुर ने बढ़िया बल्लेबाजी की बदौलत इंग्लैंड को 330 रन का लक्ष्य दिया। लेकिन इंग्लैंड की टीम 322 रन ही बना सकी। सांस रोक देने वाले मैच में भारत ने अंतिम मैच 7 रन से जीतकर एकदिवसीय सीरीज पर 2-1 से कब्जा किया।

पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने पहले विकेट के लिए शिखर धवन (67) और रोहित शर्मा (37) ने मिलकर 103 रन जोड़े। लेकिन दोनों ओपनरों के आउट होने के बाद विराट कोहली और पिछले मैच के शतकवीर केएल राहुल 7-7 बनाकर आउट हो गए। लेकिन, 25 ओवर में 157/4 के स्कोर से बैकफुट पर खड़े भारत की नैया ऋषभ पंत (78) और हार्दिक पांड्या (64) ने मिलकर पार लगाई। दोनों ने अपने-अपने अर्धशतक पूरे किए और 99 रन की साझेदारी की। क्रुणाल पांड्या (25) और शार्दुल ठाकुर (30) ने आखिरी के ओवरों में 50 रन की साझेदारी की बदौलत भारत 329 रन बनाने में सफल हुआ।

इंग्लैंड की ओर से मार्क वुड ने 3 विकेट लिए। स्पिनर आदिल रशीद ने 2 विकेट लिए। सैम कुरन, बेन स्ट्रोक, रीस टाॅपले, मोइन अली और लेविंग्सटन ने 1-1 विकेट लिया।

मेहमान टीम की शुरूआत काफी खराब रही। उनके दोनों ओपनरों जिन्होंने पिछले मैच में शतकीय भागेदारी की थी, को भुवनेश्वर कुमार में सस्ते में चलता किया। उनके बाद आए बेन स्ट्रोक ने 35 रन बनाकर आउट हुए। डेविड मलान ने अर्द्धशतकीय पारी खेली। कप्तान जोस बटलर 15 रन बनाकर चलते बने। अपना पहला मैच खेल रहे लेविंग्सटन 36 रन बनाकर आउट हुए। मोइन अली ने कुछ देर संघर्ष किया, लेकिन 29 बनाकर वो भुवनेश्वर का शिकार बने। टाॅम करन ने मैच के अंत तक रोमांच बनाए रखा। वह 95 रन बनाकर नाॅट आउट रहे।

भारत की ओर से भुवनेश्वर कुमार और शार्दुल ठाकुर ने बढ़िया गेंदबाजी की। शार्दुल ने 4 विकेट लिए। भुवनेश्वर ने 3 महत्वपूर्ण विकेट झटके। टी नटराजन को 1 विकेट मिला।

Add comment


Security code
Refresh