IPL 2021: RR ने स्टीव स्मिथ को दिया शाॅक, टीम से निकाला, संजू सैमसन को सौंपी कप्तानी

Steve Smith

नई दिल्लीः राजस्थान रॉयल्स (IPL) ने बुधवार को संजू सैमसन को इंडियन प्रीमियर लीग 2021 सीजन के लिए नया कप्तान घोषित किया। ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ, जो बल्ले और कप्तानी दोनों में नाकाम रहे, को टीम में जगह नहीं दी है। स्मिथ सहित राजस्थान रॉयल्स ने 8 खिलाड़ियों को टीम से निकाला है। बता दें कि आरआर 2020 के सीजन में अंतिम स्थान पर रही थी। 

विदेशी खिलाड़ियों की सूची में बेन स्टोक्स, जोस बटलर और जोफ्रा आर्चर शामिल हैं। रॉयल्स के लिए पिछले टूर्नामेंट में तीनों इंग्लिश खिलाड़ियों ने अच्छा प्रदर्शन किया। जोफ्रा आर्चर 2020 के संस्करण में रॉयल्स के लिए 20 विकेट के साथ शीर्ष विकेट लेने वाले खिलाड़ी थे, जबकि हाल ही में जोस बटलर और बेन स्टोक्स ने भी राजस्थान रॉयल्स की जीत में महत्वपूर्ण योगदान दिया। अंग्रेजी तिकड़ी के अलावा, डेविड मिलर और एंड्रयू टाई को भी टीम में बरकरार रखा गया है।

जिन खिलाड़ियों को मिली जगह
संजू सैमसन, बेन स्टोक्स, जोफ्रा आर्चर, जोस बटलर, रियान पराग, श्रेयस गोपाल, राहुल तेवतिया, महिपाल लोमरोर, कार्तिक त्यागी, एंड्रयू टाई, जयदेव उनादकट, मयंक मारकंडे, यशस्वी जायसवाल, अनुज रावत, डेविड मिलर, मनन वोहोह, मनन वोहोह

निकाले गए खिलाड़ी
स्टीव स्मिथ, अंकित राजपूत, ओशेन थॉमस, आकाश सिंह, वरुण आरोन, टॉम कुरेन, अनिरुद्ध जोशी, शशांक सिंह।

इस बीच, आईपीएल 2021 की नीलामी फरवरी में होने वाली है और टीमें पहले से ही उन खिलाड़ियों के नाम रखना शुरू कर रही हैं, जिन्हें इस साल बरकरार रखा जाएगा, और जो निकाले जाएंगे। हालांकि कुछ प्रमुख नाम हैं, जिन्हें स्क्वाड द्वारा जारी किया गया है। एक बार फिर से युवाओं पर ध्यान केंद्रित किया गया है, टीमों ने इन खिलाड़ियों पर नज़र बना रखी है। उनमें से एक कश्मीर का 19 वर्षीय तेज गेंदबाज मुजतबा यूसुफ है, जिसे सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में अपने शानदार प्रदर्शन के बाद मुंबई इंडियंस ने ट्रायल के लिए बुलाया था।

स्मिथ के आईपीएल करियर पर निगाह डालें तो, उन्होंने पिछले सत्र में 14 मैच खेलते हुए 3 अर्धशतकों की मदद से 311 रन बनाए थे, जबकि 2019 में 12 मैच में 319 रन। इससे पहले वाले एक सत्र में सेंडपेपर कांड की वजह से नहीं खेल पाए थे। देखा जाए तो उनका प्रदर्शन पिछले दोनों ही सत्र में बहुत प्रभावी नहीं रहा और उनकी कप्तानी में टीम भी प्रभावित नहीं कर पाई थी।

आपको बता दें कि आईपीएल 2018 से पहले रॉयल्स ने सिर्फ स्मिथ को टीम में बरकरार रखा था और 12.5 करोड़ रुपये का करार किया था। उन्हें कप्तान भी बनाया गया था, लेकिन दक्षिण अफ्रीका में गेंद से छेड़खानी विवाद के बाद उन्हें पद छोड़ना पड़ा था। भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया में हाल ही में हुई श्रृंखला में स्मिथ अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके।

Add comment


Security code
Refresh