जोकोविच के कोविड पॉजिटिव होने की खबर सेे कैसे आया था IPL 2020 पर संकट

Rr

नई दिल्लीः इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13 वें संस्करण को इस साल यूएई में सफलतापूर्वक कोरोना वायरस महामारी के बीच होस्ट किया गया था। BCCI ने देश में कोरोना स्थिति के कारण टूर्नामेंट को भारत से बाहर कराने का निर्णय लिया था। संयुक्त अरब अमीरात में आईपीएल 2020 को बायो-सिक्योर बबल के बीच आयोजित किया गया था। पहले शेड्यूल के मुताबिक, 29 मार्च से शुरू होने वाले आईपीएल को कई वजहों से बार-बार स्थगित किया जा रहा था, लेकिन इनमें से एक वजह सर्बियन टेनिस स्टार नोवाक जोकोविच का कोरोना वायरस पॉजिटिव आना भी रही।

जोकोविच ने क्रोएशिया और सर्बिया में प्रदर्शनी मैचों में भाग लेते हुए जून में कोरोना वायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया था। उनके सकारात्मक परीक्षण की खबर ने खेल जगत में एक तूफान सा ला दिया था और बीसीसीआई डबल माइंड हो गई थी कि आईपीएल 2020 कराना है या नहीं। बीसीसीआई कोषाध्यक्ष अरुण धूमल ने हाल ही में बीसीसीआई सचिव जय शाह के साथ आईपीएल को रद्द करने को लेकर हुई बातचीत का खुलासा किया। इंडियन एक्सप्रेस को दिए एक इंटरव्यू में धूमल ने कहा, ‘‘नोवाक जोकोविच के कोरोना वायरस टेस्ट में पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद हमारा दिमाग दो तरफ था. बहुत सारे लोग आईपीएल नहीं कराने के लिए हमसे कह रहे थे।’’

उन्होंने आगे कहा, ‘‘अगर किसी खिलाड़ी के साथ कुछ हो जाए तो क्या होगा? आईपीएल लगभग तीन महीने तक चलेगा. हालांकि, जय ने कहा कि हमें आगे बढ़ना चाहिए, वह हम सभी की तुलना में अधिक आश्वस्त थे।’’ धूमल ने इस साल होने वाले वित्तीय लाभ के बारे में बताया, जो आईपीएल की वजह से हो पाया।

अरुण धूमल ने कहा, ‘‘बोर्ड पिछले आईपीएल की तुलना में लागत में लगभग 35 प्रतिशत की कटौती करने में सफल रहा। हमने महामारी के दौरान 4,000 करोड़ रुपये कमाए। हमारी टीवी दर्शकों की संख्या में लगभग 25 प्रतिशत इजाफा हुआ. हमें सबसे ज्यादा ओपनिंग मैच (मुंबई इंडियंस बनाम चेन्नई सुपर किंग्स) में दर्शक मिले।’’

उन्होंने कहा, ‘‘जिन लोगों को हम पर संदेह था, वह हमारे पास आए और आईपीएल करवाने के लिए हमारा शुक्रिया अदा किया। अगर इस साल आईपीएल नहीं होता तो क्रिकेटरों का एक साल खराब हो जाता। बता दें कि 10 नवंबर को दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में आईपीएल 2020 का फाइनल मैच खेला गया। इस फाइनल मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने दिल्ली कैपिटल्स को 5 विकेट से मात देकर पांचवीं बार खिताब अपने नाम किया।

Add comment


Security code
Refresh