IPL2020: किसके सर सजेगा DREAM11 IPL 2020 का ताज

IPL Final

नई दिल्लीः IPL के 13वें सीजन का फाइनल मैच 4 बार की चैम्पियन टीम मुंबई इंडियंस और पहली बार फाइनल में पहुंची दिल्ली कैपिटल्स के बीच दुबई में खेला जाएगा। हालांकि दिल्ली के मुकाबले मुम्बई की टीम हर लिहाज से बेहतर नज़र आ रही है और दिल्ली इस सीजन में अभी तक मुम्बई से कोई भी मैच नहीं जीत सकी है। इस सीजन में मुम्बई और दिल्ली 3 बार आमने-सामने आए हैं, लेकिन हर बार दिल्ली को मुंह की खानी पड़ी है। अब देखना ये है कल के फाइनल मुकाबले में दिल्ली ऐसा क्या करिश्मा करती है कि उनकी टीम पहला आईपीएल का खिताब जीत सके।

बहरहाल, आपको बता दें कि मुम्बई आईपीएल में 4 बार चैंपियन बन चुकी है। लेकिन उनका ये रिकार्ड भी अनोखा है। उन्होंने अपना पहला आईपीएल खिताब सन् 2013 में जीता था। उसके बाद मुम्बई ने अपना दूसरा खिताब 2015 में जीता। तीसरा खिताब मुम्बई ने 2017 में जीता और अपना एक साल छोड़कर जीतने का ये निराला रिकार्ड उन्होंने 2019 में भी कायम रखा। इस हिसाब से ये साल मुम्बई का नहीं दिखता, लेकिन अगर उनकी टीम देखें तो उनका हरा पाना दिल्ली के बस की बात नहीं लगता। लेकिन, फिर भी क्रिकेट का खेल अपने आप में अनोखा है, पता नहीं कौन सा दिन किस टीम के लिए लकी साबित हो।

वैसे, रोहित शर्मा की कप्तानी में मुंबई के पास 5वीं बार खिताब जीतकर रिकॉर्ड बनाने का मौका है। दूसरी तरफ, श्रेयस अय्यर की कप्तानी में दिल्ली की नजर अपने पहले खिताब पर है। हालांकि दिल्ली की बल्लेबाजी मुम्बई के मुकाबले कमजोर नजर आ रही है, लेकिन पिछले मैच में जिस तरह दिल्ली के ओपनर शिखर धवन और मार्कस स्टोइनिस ने धमाकेदार पारी खेलकर अपनी टीम को जीत दिलाई वो देखने लायक थी। इस सीजन में शिखर धवन ने लगातार 2 शतक लगाए हैं और ऐसा करने वाले वे लीग के पहले बल्लेबाज हैं।

बता दें कि सीजन में दिल्ली की ताकत गेंदबाजी ही रही है। टीम को चैम्पियन बनाने के लिए दिल्ली के गेंदबाजों को मुंबई की जबरदस्त बैटिंग से पार पाना होगा। मुंबई की टीम में 8वें नंबर तक बल्लेबाजी है, जो किसी भी तरह की बाॅलिंग की धज्जियां उड़ा सकते हैं। इस बैटिंग लाइन-अप में फॉर्म में चल रहे रोहित शर्मा, क्विंटन डिकॉक, सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन जैसे धाकड़ बल्लेबाज हैं। ऑलराउंडर में हार्दिक और क्रुणाल पंड्या के अलावा कीरोन पोलार्ड और नाथन कुल्टर-नाइल जैसे विस्फोटक बल्लेबाज हैं। गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह और ट्रेंट बोल्ट जैसे खतरनाक गेंदबाज हैं, जो किसी भी टीम को ध्वस्त कर सकते हैं।

दूसरी तरफ, दिल्ली में बल्लेबाजी की जिम्मेदारी शिखर धवन और कप्तान श्रेयस अय्यर के कंधों पर है। धवन सीजन में 500़ रन बनाने वाले तीन बल्लेबाजों में शामिल हैं। धवन ने चेन्नई और पंजाब के खिलाफ लगातार दो (101, 106) नाबाद शतक लगाए थे। हालांकि पिछले मैच में मार्कस स्टोइनिस और सिमरन हैटमायर ने भी अपनी फार्म की वापसी के संकेत दिए हैं। लेकिन, दिल्ली के इन दिग्गजों को मुंबई की तेज तर्रार गेंदबाजी से सतर्क रहना होगा। हालांकि दिल्ली की गेंदबाजी की बात करें तो उनके पास कगिसो रबाडा हैं, जो 29 विकेट के साथ इस सीजन में गेंदबाजी लिस्ट में टॉप पर काबिज हैं। लेकिन उनके बाद लिस्ट में जसप्रीत बुमराह 27 विकेट के साथ दूसरे और ट्रेंट बोल्ट 22 विकेट के साथ तीसरे नंबर पर हैं।

पिच और मौसम रिपोर्ट
दुबई में मौसम साफ रहेगा। तापमान के 23 से 32 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। पिच से बल्लेबाजों को मदद मिल सकती है। यहां स्लो विकेट होने के कारण स्पिनर्स को भी काफी मदद मिलेगी। टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेगी। इस आईपीएल सीजन में यहां हुए 15 मैच में पहले बल्लेबाजी वाली टीम की जीत का सक्सेस रेट 64 प्रतिशत रहा है।

Add comment


Security code
Refresh