दिग्गज फुटबॉलर माराडोना की सफल ब्रेन सर्जरी की गई

Maradona

नई दिल्लीः महान फुटबॉलर और अर्जेंटीना के स्टार डिएगो माराडोना के ब्रेन में खून का थक्का (ब्लड क्लॉट) जमने की वजह से उनकी ब्रेन सर्जरी की गई। माराडोना को उनके 60वें जन्मदिन के एक हफ्ते बाद ब्यूनस आयर्स के एक अस्पताल में उनकी सेहत बिगड़ने के कारण भर्ती कराया गया था।

इससे पहले, उनके निजी डॉक्टर लियोपोलडो लूकी ने कहा, ‘‘मैं उनका ऑपरेशन करूंगा। ये एक रूटीन ऑपरेशन है। वह ठीक हैं।’’ वल्र्ड कप विजेता 60 साल के माराडोना को सोमवार को सेहत बिगड़ने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

अस्पताल में माराडोना के कई टेस्ट किए गए। एक स्कैन में ब्रेन में ब्लड क्लॉट की बात सामने आई। अर्जेंटीना मीडिया ऐसे कयास लगा रही है कि ये ब्लड क्लॉट माराडोना के सिर में लगी चोट का नतीजा है।

इससे पहले लूकी ने दावा किया कि माराडोना अच्छा महसूस कर रहे हैं और अस्पताल से जाने के लिए बेचैन हैं। हालांकि उन्होंने कहा कि माराडोना एनिमिया से जूझ रहे हैं, जिसकी वजह से उनके शरीर में आयरन की कमी हो गई है और वह डिहाइडरेशन के शिकार भी हुए हैं।

लूकी ने बताया कि इसकी वजह से माराडोना काफी कमजोर और थका हुआ महसूस कर रहे थे। कई टेस्ट करने के बाद पता चला कि उन्हें ब्लड क्लॉट की दिक्कत है। इसी वजह से उन्हें ब्यूनस एयर्स से 60 किलोमटर दूर ला प्लाटा के एक अस्पताल से राजधानी के स्पेशलिस्ट क्लिनिक में ट्रांसफर किया गया।

आपको बता दें कि बीते शु्क्रवार को ही माराडोना ने अपना 60वां जन्मदिन मनाया है। उनके डॉक्टर लूकी ये बात कह चुके हैं कि माराडोना की इस स्थिति के लिए उनकी जीवनशैली काफी हद तक जिम्मेदार है। हालांकि इस बीच डॉक्टर ने माराडोना को कोरोना होने की खबरों को भी नकार दिया है।

माराडोना अब ब्यूनस आयर्स के बाहर एक क्लिनिक में 48 घंटे तक आराम करेंगे। शराब और दवाओं के अत्यधिक उपयोग से उनकी समस्याओं के कारण माराडोना अतीत में हृदय संबंधी समस्याओं से पीड़ित रहे हैं। विशेष रूप से, 2019 में माराडोना के पेट में रक्तस्राव का इलाज हुआ था।

माराडोना डिवीजन 1 साइड गिम्नेसिया (Gimnasia) के मुख्य कोच के रूप में काम कर रहे हैं। पिछले शुक्रवार को अपने 60वें जन्मदिन पर, माराडोना ने राष्ट्रीय चैंपियनशिप मैच को आधे में हर छोड़ दिया था, जिससे उनके स्वास्थ्य पर चिंता बढ़ गई।

(With agency input)

Add comment


Security code
Refresh