राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) चक्रवाती तूफान “निवार” (NIVAR) के लिए पूरी तरह तैयार

Nivar

नई दिल्ली: चक्रवाती तूफान “निवार” (NIVAR) पुडुचेरी के पूर्व-दक्षिण पूर्व में 380 किमी और चेन्नई से 430 किमी दक्षिण-पूर्व में केंद्रित है। यह अगले 12 घंटों के दौरान एक गंभीर चक्रवाती तूफान में और तीव्र होने की संभावना है। चक्रवात "NIVAR" 25-15 नवंबर 2020 की देर शाम पुडुचेरी के आसपास कराईकल और मामल्लपुरम के बीच तमिलनाडु और पुडुचेरी के तटों को पार करने की संभावना है, जो कि 120-110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 100-110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज चक्रवाती तूफान के रूप में होगा।

चक्रवाती तूफान के ऊपर नजदीकी नजर रखी जा रही है। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) मुख्यालय, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में स्थित बटालियनों के कमांडेंट, संबंधित राज्य अधिकारियों के साथ समन्वय में हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) पूर्वानुमान और राज्य प्राधिकरणों की आवश्यकताओं को देखते हुए, 22 टीमों (तमिलनाडु में 12 टीमों, पुडुचेरी में 03 टीमों और आंध्र प्रदेश में 07 टीमों) को संभावित प्रभावित क्षेत्रों में पूर्व-तैनात किया गया है। अतिरिक्त आवश्यकता को पूरा करने के लिए टीमों को गुंटूर (एपी), त्रिशूर (केरल) और मुंडली (ओडिशा) में रिज़र्व रखा गया है।

सभी टीम के पास लैंड फॉल के बाद बहाली के लिए विश्वसनीय वायरलेस और सैटेलाइट संचार, ट्री कटर / पोल कटर हैं। वर्तमान COVID-19 परिदृश्य के मद्देनजर, NDRF की टीमें उपयुक्त PPE से सुसज्जित हैं।

एनडीआरएफ जिला और स्थानीय प्रशासन के साथ निकट समन्वय में काम कर रहा है। चक्रवात के बारे में जानकारी के लिए सभी नागरिकों के लिए जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है कि क्या करना है - क्या नहीं करना है और प्रभावित क्षेत्रों में COVID-19 और इसे रोकने के उपायों के बारे में जानकारी दी जा रही है। सभी तैनात दल चक्रवात से प्रभावित होने वाले क्षेत्रों से लोगों को निकालने में स्थानीय प्रशासन की सहायता कर रहे हैं। एनडीआरएफ, समुदाय के बीच सुरक्षा की भावना फैला रहा है कि एनडीआरएफ टीमें आपकी सेवा में उपलब्ध हैं और जब तक स्थिति सामान्य नहीं हो जाती तब तक क्षेत्र में मौजूद रहेगी ताकि जनता घबराए नहीं।

Add comment


Security code
Refresh